डीसी ने कक्षा में जाकर पूछा बच्चों से, क्यों जरूरी है आय व्यय का रिकार्ड रखना

- बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने में शिक्षक निभाएं सक्रिय भूमिका डीसी

JagranTue, 20 Jul 2021 06:20 AM (IST)
डीसी ने कक्षा में जाकर पूछा बच्चों से, क्यों जरूरी है आय व्यय का रिकार्ड रखना

- बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने में शिक्षक निभाएं सक्रिय भूमिका : डीसी

- राकवमावि में छात्राओं से हुए रूबरू, साफ-सफाई पर दिया जोर जागरण संवाददाता, झज्जर : बरसात के दौरान शहर में जलजमाव की स्थिति का जायजा लेने के लिए पहुंचे उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने जिला मुख्यालय स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से उनकी पढ़ाई के विषय में जानकारी हासिल ली। बारहवीं कक्षा के बच्चों से उनके विषय से संबंधित प्रश्न भी किये। जैसे समास कितने प्रकार के होते हैं, आय व्यय में क्या अंतर है, आय व्यय का रिकार्ड क्यों रखना चाहिए, अडोलेसेंस की स्पेलिग आदि। कुछ विषयों पर विद्यार्थियों ने प्रश्नों के संतोषजनक जवाब दिया। जिस पर उपायुक्त ने उन्हें समझाया भी। साथ ही यह भी कहा कि विषय की गंभीरता को समझते हुए हमें अपनी तैयारी करनी चाहिए। बॉक्स :

छात्राओं से बारहवीं के बाद उनके करियर से संबंधित भी बातें साझा की। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिए कि वे सभी कोरोना के दृष्टिगत आपसी शारीरिक दूरी व मास्क डालना और अन्य सावधानी बरतें। कहा कि स्कूल खुल चुके हैं, ऐसे में बच्चों की पढ़ाई जो लाकडाउन के दौरान प्रभावित हुई है, उसकी भरपाई करने का अथक प्रयास करें। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्कूल परिसर व कमरों में नियमित साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। कहा कि वे जल संरक्षण को लेकर एक पिट बनवाएं। प्रधानमंत्री के फ्लैगशिप प्रोग्राम जल शक्ति अभियान के अंतर्गत चलाये जा रहे कार्यक्रम कैच द रेन वेयर ईट फाल एंड व्हेन इट फाल को भी लागू करने का सन्देश दिया। जिले में चल रही शैक्षिक गतिविधियों को लेकर भी उन्होंने शिक्षा अधिकारियों से चर्चा की तथा उन्होंने कहा कि सभी शैक्षणिक गतिविधियों में जिले के विद्यार्थियों को अग्रणीय रखने में अपना भरपूर योगदान दें। बॉक्स :

डीसी ने कहा कि गुणात्मक शिक्षा प्रदान करते हुए बच्चों के सर्वांगीण विकास में शिक्षकों को भागीदार बनना है। शिक्षा की अलख देश प्रदेश में विकास का मजबूत तंत्र विकसित करती है। वे सोमवार को शहर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण करते हुए विद्यार्थियों व शिक्षकों से रूबरू हो रहे थे। डीसी ने विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया और अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया। विद्यालय परिसर में डीसी ने पौधा लगाकर पर्यावरण के प्रति सार्थक संदेश जन-जन तक पहुंचाने को कहा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.