रेडक्रॉस निस्वार्थ भाव से कर रही है जरूरतमंदों की सेवा : उपायुक्त

झज्जर में रेडक्रास दिवस मनाया गया। जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव प्रदीप कुमार ने परिसर में आयोजित कार्यक्रम में हेनरी डुनांट की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करते हुए पुष्प अर्पण किए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 May 2020 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 09 May 2020 09:00 AM (IST)
रेडक्रॉस निस्वार्थ भाव से कर रही है जरूरतमंदों की सेवा : उपायुक्त
रेडक्रॉस निस्वार्थ भाव से कर रही है जरूरतमंदों की सेवा : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, झज्जर : कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए व जरूरतमंद लोगों की निस्वार्थ भाव से सेवा करने में रेडक्रॉस स्वयंसेवकों की अतुलनीय भूमिका है। जिस त्याग व समर्पण भाव से जिला रेडक्रॉस सोसाइटी आपदा की घड़ी में कार्य कर रही है वह दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत है। यह बात जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने कही। जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव प्रदीप कुमार ने परिसर में आयोजित कार्यक्रम में हेनरी डुनांट की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करते हुए पुष्प अर्पण किए। साथ ही रक्तदान शिविर का आयोजन करते हुए रक्तदाताओं को बैज लगाकर प्रोत्साहित किया। शिविर में 52 यूनिट रक्तदान हुआ। रेडक्रॉस दिवस के 100 वर्ष पूर्ण होने पर कीप क्लैपिग फॉर वॉलंटियर्स थीम के तहत स्वयंसेवकों ने शरीरिक दूरी रखते हुए एक-दूसरे का तालियां बजाकर अभिनंदन किया।

उपायुक्त ने विश्व रेडक्रॉस दिवस पर अपने संदेश में युवा शक्ति को बताया कि अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस की स्थापना मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता, स्वतंत्रता, स्वैच्छिक सेवा, एकता व सार्वभौमिकता का पालन करते हुए युद्ध, आपातकाल, सुनामी जैसी प्राकृतिक आपदाओं में निस्वार्थ सेवाएं देने के लिए की गई थी। भारतीय रेडक्रॉस विश्व में फैली महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए व्यापक स्तर पर अपने स्वयंसेवकों के माध्यम से सहायता दे रहा है। रेडक्रॉस सोसाइटी सचिव प्रदीप कुमार ने बताया कि रेडक्रॉस ने अपने बहादुर स्वयंसेवक योद्धाओं के माध्यम से आमजन को मास्क, सेनिटाइजर्स, ग्लव्स आदि बंटवाने व आमजन को बैंकों, बाजारों, अनाज मंडियों, सब्जी मंडियों में शारीरिक दूरी बनाए रखने के संबंध में जागरूक व प्रेरित किया है। वहीं रेडक्रॉस ने गरीब परिवारों को राशन पहुंचाकर भी लोगों की मदद की है। विश्व रेडक्रॉस दिवस पर जिला रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा स्लम एरिया में जाकर मास्क, साबुन, फुड पैकेट बांटे गए हैं। इस अवसर पर सहायक सचिव डोली रानी, डीटीओ पवन कुमार, मुकेश कुमार, सुषमा सहायक, हेल्थ एजुकेटर दीपक, राहुल, कंचन, चैनसुख, पंकज,ओमप्रकाश,रणबीर,राधा व धीरज सहित विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे। रक्तदान शिविर में सचिव सहित डा. इंदिरा हसीजा ने रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया।

chat bot
आपका साथी