संक्रमण की जद में आ रहे कोरोना योद्धा, स्वास्थ्य विभाग के 1400 में से 240 संक्रमित

संक्रमण की जद में आ रहे कोरोना योद्धा, स्वास्थ्य विभाग के 1400 में से 240 संक्रमित

कोरोना की दूसरी लहर व्यापक स्तर पर अपना असर दिखा रही हैं। कोरोना योद्धाओं की बड़ी संख्या संक्रमित हो रही हैं।

JagranMon, 10 May 2021 06:30 AM (IST)

अमित पोपली, झज्जर : कोरोना की दूसरी लहर व्यापक स्तर पर अपना असर दिखा रही हैं। कोरोना योद्धाओं की बड़ी संख्या संक्रमित हो रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के 1400 में से 240 संक्रमित हैं। जिसमें विभाग से जुड़े एवं एनएचएम से जुड़े कर्मचारी ही शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग की इकाई के रुप में कार्य करने वाले अन्य विभाग एवं आउटसोर्सिंग वाले इसमें शामिल नहीं हैं। इधर, पुलिस विभाग से भी 129 कर्मचारी अभी तक संक्रमण की जद में हैं। जबकि, 78 रिकवर कर चुके हैं। बिजली विभाग का हाल भी अच्छा नहीं हैं। करीब दस फीसद कर्मचारी यहां भी संक्रमण की जद में हैं। कुल मिलाकर, फ्रंट लाइन में रहकर लोगों की सेवा करने वाले इन विभागों से जुड़े स्टॉफ के लिए फील्ड में सेवाएं देना चुनौती से कम नहीं हैं। क्योंकि, इन पर काम पर दबाव भी बढ़ रहा हैं। जबकि, राहत की बात यह है कि संक्रमण से रिकवर होने के बाद यह वापस अपनी ड्यूटी पर लौटते हुए जिम्मेवारी का बखूबी निर्वाह कर रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप ही हम स्वयं को सुरक्षित महसूस करते हैं। इधर, कुछ योद्धा तो ऐसे भी हैं जो कि संक्रमित रहने के दौरान भी होम आइसोलेशन से सेवाएं दे रहे हैं। बेशक ही ऐसे लोगों की ड्यूटी को सलाम बनता हैं। संक्रमित होने के बावजूद सिविल सर्जन बना रहे सामंजस्य : सिविल सर्जन डा. सर्जन दहिया पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमित है। विश्राम गृह में रहकर वह स्वयं उपचार भी ले रहे हैं। साथ ही जिला में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी गतिविधियों को लेकर सामंजस्य भी बना रहे हैं। बता दें कि मुख्य तौर पर इस समय हर किसी की उम्मीद स्वास्थ्य विभाग से हैं। साथ ही संक्रमण की जद में आने के बाद भी स्टाफ का हौसला बनाए रखना डा. दहिया की जिम्मेवारी है। जिसे लेकर वे नियमित प्रयास भी कर रहे हैं। डा. दहिया के मुताबिक स्टाफ के संक्रमित होने के बाद बावजूद परेशानी बढ़ना लाजिमी है। ऐसे में उपलब्ध संसाधनों का बेहतर ढंग से सदुपयोग करना ही प्राथमिकता में शामिल हैं, जिसके लिए टीम का हर सदस्य प्रयास भी कर रहा हैं।

स्वास्थ्य विभाग का नियमित स्टाफ : 872 स्टाफ में कोरोना संक्रमित : 163 एनएचएम का स्टाफ : 528 एनएचएम में संक्रमित : 77 कुल कर्मचारी : 1400 संक्रमित : 240 पुलिस के 129 जवाना कोरोना संक्रमित

पुलिस विभाग में संक्रमित 209 जवानों में से 78 जवान ठीक होकर नेगेटिव भी हो चुके हैं तथा 129 जवान अभी कोरोना पॉजिटिव चल रहे हैं। होम आइसोलेट किए गए जवानों की सुविधा व किसी भी प्रकार की समस्या के निवारण के लिए एक वाट्स एप ग्रुप भी बनाया गया है। साथ ही झज्जर पुलिस में तैनात 50 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे पुलिस कर्मचारियों को जो किसी गंभीर बीमारी जैसे अस्थमा, तनाव/उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी, कैंसर, शुगर या अन्य किसी जानलेवा बीमारी से ग्रसित हैं तथा प्रेग्नेंट महिला पुलिस कर्मचारियों को ड्यूटी से छूट देते हुए उन्हें विश्राम दिया गया है। ताकि वे स्वयं के स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रखते हुए किसी प्रकार से महामारी के संक्रमण से सुरक्षित रह सकें। बिजली निगम का दस फीसद स्टाफ संक्रमित

निगम के एसई संदीप जैन ने बताया कि निगम का भी करीब दस फीसद तक स्टाफ कोरोना संक्रमित है। मौजूदा समय में उनके पास 800 से अधिक का स्टाफ है। बेशक ही स्टाफ के संक्रमित होने से काम बाधित होता है। लेकिन, फिर भी सीमित संसाधनों में हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.