मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सब्जियों व फलों का करें सेवन

जिसकी अध्यक्षता जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने की तथा मुख्य अतिथि विद्यालय की प्रधानाचार्य कृष्णा छिक्कारा रही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:55 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:55 PM (IST)
मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सब्जियों व फलों का करें सेवन
मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सब्जियों व फलों का करें सेवन

संवाद सूत्र, बादली :

आयुष विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के तहत मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दुल्हेड़ा में निशुल्क चिकित्सा कैंप का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने की तथा मुख्य अतिथि विद्यालय की प्रधानाचार्य कृष्णा छिक्कारा रही।

कैंप में डा. नीलम पंवार ने बताया कि भोजन के रूप में मौसमी सब्जियों व फलों का सेवन अति आवश्यक है। इनसे हमें आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जो कि मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य के लिय अति आवश्यक है। डा. अरूणा ने कहा कि पहले 1000 दिन बच्चों के शारीरिक तथा मानसिक विकास में अति महत्तवपूर्ण होते हैं। इस दौरान मां व बच्चे के लिए विशेष पोषण आहार तथा देखभाल की आवश्यकता होती है। डा. सुधीर ने बताया कि महिलाओं को बच्चे को खाना खिलाने से पहले हाथों को साबुन से धो लेना चाहिए। जिससे बच्चा संक्रमण जनित बीमारियों से बच सके तथा उसका शारीरिक व मानसिक विकास हो सके। इस निशुल्क चिकित्सा शिविर में आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथिक तथा योग चिकित्सा पद्धतियों के द्वारा रोगियों की चिकित्सा की गई। योग स्पेशलिस्ट आचार्य बलदेव ने बताया की गर्भावस्था में योगाभ्यास करना माता तथा या गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए लाभदायक है। इस चिकित्सा शिविर में 85 छात्रों की जांच की गई तथा निशुल्क औषधियां वितरित की गई। कोरेाना वायरस से बचाव के संबंध में व अन्य जानकारी भी उपस्थित लोगों के साथ सांझा कि गई ।

इस अवसर पर दीपक, कृष्णा व आयुष विभाग का अन्य कर्मचारी ,विद्यालय के अध्यापकगण व अन्य स्टाफ ने उपस्थित होकर इस आयोजन में विशेष सहयोग प्रदान किया।

chat bot
आपका साथी