झज्जर में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण

मौजूदा समय में कोरोना पीड़ित मरीज ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे है और कई मरीज तो समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलने के चलते दम भी तोड़ चुके है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:40 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:40 AM (IST)
झज्जर में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण
झज्जर में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण

जागरण संवाददाता, झज्जर : मौजूदा समय में कोरोना पीड़ित मरीज ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे है और कई मरीज तो समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलने के चलते दम भी तोड़ चुके है। कई लोग तो ऐसे भी है जोकि इस संकट काल में ऑक्सीजन की कालाबाजारी भी कर रहे है। ऐसी समस्याओं से निजात दिलाने की दिशा में अब कदम बढ़ने लगा है।

दरअसल, 50 बेड वाले अस्पतालों में 200 लीटर प्रति मिनट उत्पादन के 9 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगने हैं। जिनमें रतिया, वल्लभगढ़, पटौदी, सोहना, हांसी, होडल, समालखा, कलायत, गुहला के पीएससी शामिल हैं। 500 लीटर प्रति मिनट के ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट जोकि डीआरडीओ द्वारा 100 बेड वाले अस्पताल में लगाए जाने हैं। जिनमें नारायणगढ़, चरखी-दादरी, फतेहबाद, पलवल, कुरुक्षेत्र, शाहबाद मारकंडा, जगाधरी, रोहतक, झज्जर, नारनौल मांडीखेड़ा शामिल है। वहीं 200 बेड वाले 16 अस्पतालों में 1000 लीटर प्रति मिनट उत्पादन क्षमता वाले ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगेंगे। जोकि अंबाला सिटी, अंबाला कैंट, भिवानी, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार, करनाल, पानीपत, सोनीपत, कैथल, जींद, यमुनानगर, सिरसा और पंचकूला के सरकारी अस्पताल शामिल हैं। तय योजना के तहत नागरिक अस्पताल में शुक्रवार को ऑक्सीजन के प्लांट का निर्माण शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ा है। इस बारे में निर्माण कार्य को लेकर सांसद डा. अरविद शर्मा ने नेशनल हाईवे अथारिटी के अधिकारियों के अलावा जिले के संबंधित अधिकारियों से भी बातचीत की। डा.शर्मा ने झज्जर नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य शुरू होने पर कहा कि बहादुरगढ़ में भी सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य अगले कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगा। इन दोनों ही स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट के पूरा होने पर जिले में करीब-करीब ऑक्सीजन की किल्लत पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। सांसद ने कहा कि झज्जर के नागरिक अस्पताल में स्थान को चिह्नित कर खुदाई का काम शुरू हो गया है। एनएचए के अधिकारियों ने उन्हें बताया है कि अगले दस दिनों के भीतर अस्पताल में लगने वाले प्लांट की बुनियाद का काम पूरा कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी