25 तक फसल सर्वे करें पूरा, अब तक हुआ 11.13 फीसद

कृषि विभाग की ओर से किए जा रहे फसल सर्वे कार्य में तेजी लाई जाए ताकि रिकार्ड अपडेट समय पर सुनिश्चित हो। यह निर्देश डीसी श्याम लाल पूनिया ने दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 07:50 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 07:50 PM (IST)
25 तक फसल सर्वे करें पूरा, अब तक हुआ 11.13 फीसद
25 तक फसल सर्वे करें पूरा, अब तक हुआ 11.13 फीसद

झज्जर (विज्ञप्ति) : कृषि विभाग की ओर से किए जा रहे फसल सर्वे कार्य में तेजी लाई जाए, ताकि रिकार्ड अपडेट समय पर सुनिश्चित हो। यह निर्देश डीसी श्याम लाल पूनिया ने दिए। डीसी ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जिला के फसल सर्वे कार्य को 25 अगस्त तक पूरा करें। डीसी पूनिया ने बताया कि विगत दिनों कृषि विभाग की एसीएस डा. सुमिता मिश्रा ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मेरी फसल मेरा ब्यौरा की समीक्षा भी की थी। जिले में निर्धारित लक्ष्य 3 लाख 42 हजार 877 एकड़ में से 38 हजार 160 एकड़ भूमि पर सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। जिसमें मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत चल रहे फसल सर्वें कार्यक्रम के तहत जिले में अब तक निर्धारित लक्ष्य की करीब 11.13 प्रतिशत भूमि का सर्वे कार्य पूरा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले के 264 गांव में से 126 गांव में यह फसल सर्वे कार्यक्रम प्रगति पर है। संपूर्ण जिले में इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए विभिन्न विभागों के करीब 180 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। डीसी ने निर्देश दिए कि जिले में फसल सर्वे कार्यक्रम के बाकी बचे कार्य को निर्धारित तिथि पर पूरा कर लिया जाए।

डीसी ने विभागीय आंकड़ों के अनुरूप बताया कि पूरे प्रदेश में चल रहे सर्वे कार्य में प्रगति के हिसाब से जिले को भी सर्वे कार्य की रफ्तार बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने फसल सर्वे कार्य के नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी एक टीम के रूप में कार्य करते हुए 25 अगस्त तक इस सर्वे कार्य को पूरा करें। उप कृषि निदेशक डा. इंद्र सिंह ने कहा कि विभागीय व प्रशासन के दिशा निर्देश अनुसार वे स्वयं अपनी टीम के साथ जिले के खेतों में पहुंचकर फसल सर्वे कार्य को पूरा करने में जिम्मेवारी निभा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी