मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

वीसी में मेरी फसल-मेरा ब्यौरा परिवार पहचान पत्र ई-गिरदावरी फसल अवशेष प्रबंधन खरीफ सीजन की फसल खरीद की तैयारी जल निकासी सहित अन्य योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन व प्रगति की जानकारी मुख्यमंत्री के समक्ष डीसी श्याम लाल पूनिया ने रखी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:20 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:20 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा
मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

झज्जर (विज्ञप्ति) :

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को जिला प्रशासन के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन व प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वीसी में मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, परिवार पहचान पत्र, ई-गिरदावरी, फसल अवशेष प्रबंधन, खरीफ सीजन की फसल खरीद की तैयारी, जल निकासी सहित अन्य योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन व प्रगति की जानकारी मुख्यमंत्री के समक्ष डीसी श्याम लाल पूनिया ने रखी।

डीसी ने सीएम की वीसी उपरांत अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि संबंधित विभाग यह सुनिश्चित करें कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का ब्यौरा सही दर्ज है, इस संबंध में जो शिकायतें मिली हैं, उनका तत्काल निपटान करें। ई-गिरदावरी का शत-फीसद कार्य रविवार तक पूरा करने को कहा। विभागीय अधिकारी ने बताया कि जिला में ई-गिरदावरी का कार्य केवल दो गांवों में शेष है। डीसी ने खरीफ सीजन की फसल खरीद की सभी तैयारियां समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। डीसी ने बताया कि फसल खरीद के लिए नमी आदि के पैरामीटर पिछले वर्ष के ही रहेंगे। सरकार ने इस वर्ष के लिए कोई बदलाव नहीं किया है। डीसी ने रिहायशी व खेतों में भरे बरसाती पानी को जल्द निकालने, जल निकासी के बाद उक्त एरिया की सफाई करने, जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए दवाइयों का स्प्रे करने, बरसात के कारण टूटी सड़कों की दो सप्ताह में मरम्मत कार्य पूरा करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। परिवार पहचान पत्र के वेरिफिकेशन कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी बैठक में संबंधित विभाग को दिए। परिवार पहचान पत्र के वेरिफिकेशन कार्य को समयबद्ध तरीके से पूरा करें। बैठक एडीसी जगनिवास, एसडीएम बेरी रविद्र कुमार, एसडीएम विशाल बादली, उपनिदेशक कृषि डा. इंद्र सिंह, डीएफएससी मनीषा मेहरा सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी