आनलाइन अर्निंग एप से रहे सतर्क, साइबर अपराध से जागरूकता ही बचाव : एसपी

-पुलिस चलाया रही साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता अभियान

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:30 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:30 PM (IST)
आनलाइन अर्निंग एप से रहे सतर्क, साइबर अपराध से जागरूकता ही बचाव : एसपी
आनलाइन अर्निंग एप से रहे सतर्क, साइबर अपराध से जागरूकता ही बचाव : एसपी

जागरण संवाददाता,झज्जर :

पुलिस ने आम लोगों को साइबर क्राइम से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता पाठशाला का अभियान चलाया हुआ है। पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम के दिशा निर्देश अनुसार चलाए जा रहे विशेष जागरूकता अभियान के तहत आमजन को साइबर अपराध या ठगी से बचाव के संबंध में सजग करने के साथ-साथ महत्वपूर्ण सुझाव व टिप्स दिए जा रहे हैं। साइबर जागरूकता पाठशाला के तहत पुलिस लोगों को साइबर ठगी के तौर तरीकों की जानकारी देते हुए उनसे बचने व सावधान रहने के लिए जागरूक कर रही है। एसपी वसीम अकरम ने बताया कि साइबर अपराधी ठगी करने की नियत से अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते हैं। साइबर अपराधी द्वारा किसी व्यक्ति को झांसा देते हुए पैसा प्राप्त करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं।

वर्तमान महामारी के दौरान साइबर अपराधी, आकर्षक आफर का वादा करके आनलाइन कमाई करने वाले एप द्वारा लोगों को ठग रहे है। साइबर अपराधी लोगों को अपनी गाढ़ी कमाई को आनलाइन एप में निवेश करने के लिए समझा लेते हैं। उच्च रिटर्न का वादा करते हैं लेकिन निवेश वापसी संदेहास्पद होती हैं। हमेशा आरबीआई/सेवी द्वारा विनियमित कंपनियों में निवेश करें और त्वरित लाभ की उम्मीद में संदेहास्पद एप में निवेश करने से बचें।

साइबर अपराधी बेरोजगारी का इस्तेमाल लोगों को फर्जी रोजगार भत्ता की पेशकाश कर, ठगने के अवसर के रूप में कर रहे हैं। वे लोगों को प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना जैसी नकली वेबसाइटों में पंजीकरण करने के लिए कह सकते हैं या एसएमएस, ईमेल या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से फर्जी पंजीकरण अनुरोध भेज सकते हैं। नकली वेबसाइटों से सतर्क रहें और किसी भी कारण से संदिग्ध होने पर अनजान काल/संदेश/ईमेल आदि का जवाब ना दें। अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा ना करें। उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम या आनलाइन ठगी से बचने के लिए कुछ सावधानियां रखनी अति आवश्यक हैं। साइबर क्राइम अथवा किसी भी प्रकार की आनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए जरूरी है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय फर्जी एप के प्रति सतर्क रहे।

chat bot
आपका साथी