साइबर बुलिग से रहें सतर्क, व्यक्तिगत जानकारी को किसी से ना करें सांझा : एसपी वसीम अकरम

-झज्जर पुलिस चला रही साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता अभियान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:05 PM (IST)
साइबर बुलिग से रहें सतर्क, व्यक्तिगत जानकारी को किसी से ना करें सांझा : एसपी वसीम अकरम
साइबर बुलिग से रहें सतर्क, व्यक्तिगत जानकारी को किसी से ना करें सांझा : एसपी वसीम अकरम

जागरण संवाददाता,झज्जर :

साइबर बुलिग के जरिए होने वाले फर्जीवाड़ा से सजग करते हुए झज्जर पुलिस ने आमजन से सावधान रहने का आह्वान किया है। पुलिस लोगों को साइबर क्राइम से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस अधीक्षक झज्जर वसीम अकरम के दिशा निर्देश अनुसार विशेष जागरूकता पाठशाला का अभियान चला रही है। साइबर जागरूकता पाठशाला के तहत पुलिस आम लोगों को साइबर ठगी के तौर तरीकों की जानकारी देते हुए उनसे बचने व सावधान रहने के लिए भी जागरूक कर रही है।

एसपी ने बताया कि साइबर अपराधी साइबर बुलिग (डिजिटल तकनीक से सोशल मीडिया आदि आनलाइन प्लेटफार्म पर धमकी देने को साइबर बुलिग कहते हैं) के माध्यम से ठगी का प्रयास करते हैं। यह विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म, गेमिग प्लेटफार्म के माध्यम से किया जाता है। इसका उद्देश्य पीड़ित को डराना, धमकाना या बदनाम करना होता है, जैसे-किसी व्यक्ति के बारे में झूठी कहानी या रूपांतरित फोटो पोस्ट कर धमकी देना, किसी अन्य व्यक्ति की पहचान चोरी कर गलत मैसेज भेजकर बदनाम करना। साइबर बुलिग के अपराधी (आमतौर पर पीड़ित का परिचित) विभिन्न इंटरनेट मीडिया साइटों से पीड़ित की व्यक्तिगत तस्वीरें और अन्य जानकारियां प्राप्त कर लेता है। साइबर बुलिग के अपराधी सोशल मीडिया पर पीड़ित या किसी काल्पनिक नाम से एक फर्जी अकाउंट बनाते हैं। पीडित व्यक्ति की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करता है। जिसके वायरल होने के पश्चात हर कोई पीड़ित का मजाक बनाने लगता है। जिससे पीड़ित खुद को सामाजिक मानसिक रूप से प्रताड़ित महसूस करने लगते है।

साइबर क्राइम/धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ सावधानियां रखनी अति आवश्यक है। आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे सोशल मीडिया ऐप की निजी सेटिग के बारे में जानकारी रखें। यह सुनिश्चित करें कि आपकी निजी जानकारी, फोटो, वीडियो इत्यादि तक केवल आपके भरोसेमंद लोगों की ही पहुंच हो। किसी भी जानकारी या फोटो इत्यादि को आनलाइन अपलोड करते समय अत्यंत सावधानी बरतें तथा यह ध्यान रखें कि यह हमेशा के लिए आनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेगा और भविष्य में इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। अपने बच्चों को इस बात की जानकारी दें कि साइबर बुलिग एक दंडनीय अपराध है, ताकि ना ही ये साइबर बुलिग करें और ना ही इसका शिकार बने। संवेदनशील कमेंट्स, मैसेज और फोटो इत्यादि के बारे में अवश्य रिपोर्ट करें तथा संबंधित सोशल मीडिया प्लेफार्म से उसे हटाने का अनुरोध करें। इसके अतिरिक्त किसी अनचाहे फ्रेंड को अनफ्रंडे करने के साथ-साथ हमेशा के लिए ब्लाक करें, ताकि वह पुन: आपकी प्रोफाइल तक पहुंच हासिल ना कर सके। फर्जी/नकली वेबसाइटों से सतर्क रहें और किसी भी कारण से संदिग्ध होने पर अनजान काल/संदेश/ईमेल आदि का जवाब ना दें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी सांझा ना करें।

chat bot
आपका साथी