कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूकता ही बचाव का माध्यम : डीसी

डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि कोरोना वायरस अभी समाप्त नहीं हुआ है इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूकता बेहद जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 06:55 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 06:55 PM (IST)
कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूकता ही बचाव का माध्यम : डीसी
कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूकता ही बचाव का माध्यम : डीसी

झज्जर (विज्ञप्ति) : डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि कोरोना वायरस अभी समाप्त नहीं हुआ है, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूकता बेहद जरूरी है। कोरोना से बचने का मूल मंत्र सतर्कता है और सावधानी बरतते हुए इस महामारी को फैलने से रोका जा सकता है। सभी नागरिक वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन जरूर लगवाएं, इससे शरीर में किसी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में ढिलाई किसी भी रूप से ना बरती जाए।

डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि चेहरा बार-बार छूने से कोविड-19 जल्दी फैलता है और यही वजह है कि आंख और मुंह में यह वायरस आराम से प्रवेश कर सकता है। इसलिए अपने चेहरे को छूने की आदत से बचें। अगर आप किसी बहुत जरूरी काम से घर से बाहर जाने की सोच रहे हैं तो यह जरूरी है कि मास्क पहनें और सही ढंग से पहनें। इसके अलावा यह भी ध्यान रखना है कि अगर आप कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे हर दिन धोएं। उन्होंने बताया कि अगर कहीं घर से बाहर जा रहे हैं तो दूसरे लोगों से सुरक्षित शारीरिक दूरी यानी कम से कम छह फीट की दूरी बनाकर रखें। साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक अच्छी तरह से अपने हाथ धोएं। अगर कहीं बाहर हैं और साबुन-पानी की व्यवस्था नहीं है तो ऐसी स्थिति में अल्कोहल वाले सैनिटाइजर का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि यदि मास्क पहना हुआ है और खांसी या छींक आती है तो मास्क को बिल्कुल ना उतारें, बल्कि खांसने या छींकने के बाद मास्क को तुरंत बदल दें, हाथों को अच्छे से धो लें। साथ ही इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर को डस्टबिन में डाल दें। सभी के सांझे प्रयास से ही कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ी जाएगी और जीत हासिल करेंगे।

chat bot
आपका साथी