ओम स्टर्लिग ग्लोबल यूनिवर्सिटी में योग में दिखाई प्रतिभा

जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता में करीब 150 प्रतिभागियों ने लिया भाग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:02 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:02 AM (IST)
ओम स्टर्लिग ग्लोबल यूनिवर्सिटी में योग में दिखाई प्रतिभा
ओम स्टर्लिग ग्लोबल यूनिवर्सिटी में योग में दिखाई प्रतिभा

- जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता में करीब 150 प्रतिभागियों ने लिया भाग

फोटो 8

जागरण संवाददाता, हिसार : ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी में जिले भर से योग प्रतिभागियों ने योग प्रतिभा का प्रदर्शन किया। मौका था जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता का। प्रतियोगिता आयोजन योगासन स्पो‌र्ट्स एसोसिएशन की ओर से करवाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने किया। अध्यक्षता यूनिवर्सिटी के चांसलर पुनीत गोयल तथा विशिष्ट अतिथि के रुप में जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग तथा सतबीर वर्मा उपस्थित रहे। आयोजन संघ के प्रधान ओपी आर्य के दिशा-निर्देशानुसार किया गया। आर्गेनाइजिग सेक्ट्ररी डा. संदीप आर्य द्वारा किया गया। संचालन अनिल योगी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में योगा कोच हरमेश, डा. एनपी गिरी, बसंत आनन्द, डा. रविन्द्र कुमार, विनीत पानु, अमित कुमार, हंसराज, पूनम, अंशुका उपस्थित रहे।

तीन आयु वर्गो में हुई प्रतियोगिता

योगा कोच एवं एसोसिएशन सचिव हरमेश ने बताया कि प्रतियोगिता तीन वर्गों में हुई। लड़कों के आयुवर्ग में वर्ष 10 से वर्ष 15, वर्ष 15 से वर्ष 20 और वर्ष 20 से 28 वर्ष के बीच प्रतिभागी भाग ले सकते थे। जबकि लड़कियों का आयुवर्ग नौ वर्ष से वर्ष 14, वर्ष 14 से वर्ष 18 और वर्ष 19 से वर्ष 27 के प्रतिभागी प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। यह ओपन जिला स्तरीय प्रतियोगिता थी जिसमें जिला हिसार से किसी भी स्कूल, कालेज विश्वविद्यालय से खिलाड़ी प्रतियोगिता का हिस्सा बन सकते थे। इस एक दिवसीय प्रतियोगिता में करीब 150 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

योग भारत की प्राचीन संस्कृति : गंगवा

डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि योग भारत की प्राचीन संस्कृति है। सभी रोगों का निदान योग चिकित्सा से सम्भव है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है और इन्हीं के प्रयासों से योग को भारत में इंडियन ओलंपिक संघ के द्वारा मान्यता दी गई है और योग को भारत में खेल के रूप में पहचान मिली है।

chat bot
आपका साथी