हिसार एयरपोर्ट के काम ने पकड़ी रफ्तार, हवाई पट्टी के साथ टैक्सी वे और पार्किंग स्पेस का काम भी होगा शुरू

27 अक्टूबर को भूमि पूजन के साथ ही एयरपोर्ट पर रनवे के विस्तारीकरण का काम शुरू हो जाएगा। मगर इस कार्य के साथ-साथ कई अन्य कार्यों का शुभारंभ भी होगा। जिसमें टैक्सी वे जहाजों के लिए पार्किंग स्पेस एयर ट्रेफिक कंट्रोल सिस्टम स्थापित करना शामिल है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:36 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:36 PM (IST)
हिसार एयरपोर्ट के काम ने पकड़ी रफ्तार, हवाई पट्टी के साथ टैक्सी वे और पार्किंग स्पेस का काम भी होगा शुरू
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा को आगामी समय में एविएशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा

हिसार, जेएनएन। हिसार इंडीग्रेटेड एविशन हब का तेजी से विकास शुरू कर दिया गया है। 27 अक्टूबर को भूमि पूजन के साथ ही एयरपोर्ट पर रनवे के विस्तारीकरण का काम शुरू हो जाएगा। मगर इस कार्य के साथ-साथ कई अन्य कार्यों का शुभारंभ भी होगा। जिसमें टैक्सी वे, जहाजों के लिए पार्किंग स्पेस,  एयर ट्रेफिक कंट्रोल सिस्टम स्थापित करना शामिल है। इन कार्यों को चरणबद्ध तरीके से कराया जाएगा।

इसको लेकर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा को आगामी समय में एविएशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें हिसार का हवाई अड्डे का निर्माण मील का पत्थर रहेगा वहीं भिवानी में एविशन क्लब, महेंद्रगढ़ में एडवेंचर स्पोर्टस सेंटर सहित करनाल व पंचकुला में  हवाई पट्टियों का विस्तारीकरण करने पर सरकार का फोकस रहेगा।

रात में कम विजिबिल्टी होने पर भी उतर सकेंगे प्लेन

हिसार के हवाई अड्डे को अत्याधुनिक बनाया जाएगा, जिससे कि यहां रात को भी बड़े हवाई जहाज लैंड कर सकेंगे। कम विजिबिलिटी में जहाज को लैंड करने की समस्या से निपटने के लिए भी पूरे इंतजाम किए जाएंगे और इसके लिए इस प्रकार की अत्याधुनिक तकनीक युक्त लाइट स्थापित करने का प्रस्ताव है, जिससे कि 24 घंटे हवाई जहाज के आवागमन की सुविधा रहेगी।

फैंसिंग और चारदीवारी का काम जारी

हवाई अड्डे के विस्तारीकरण का सबसे महत्वपूर्ण अंग हवाई पट्टी की लंबाई बढ़ाना है। वर्तमान हवाई पट्टी के अलावा तीन हजार मीटर की नई हवाई पट्टी बनाने का काम शुरू हो जाएगा। हिसार हवाई अड्डे की चारदीवारी निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी, वहीं आतरिक सुरक्षा के लिए फैंसिंग लगाने की प्रक्रिया जारी है।

chat bot
आपका साथी