कोरोना को लेकर बदले सरकारी संस्थानों के काम, हिसार में योजना बनाकर तैयारी में जुटे

बढ़ते कोरोना को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारियां लगा दी गई हैं। इसके साथ ही विभागीय कार्य व समीक्षा बैठकों में भी कोविड कार्यों को लेकर प्राथमिकता दी जा रही है। किस प्रकार से इस परिस्थिति से जूझना है इसके लिए भी जल्द प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 09:30 AM (IST)
कोरोना को लेकर बदले सरकारी संस्थानों के काम, हिसार में योजना बनाकर तैयारी में जुटे
कोविड तैयारियों को लेकर ऑनलाइन माध्यमों से बैठकों का दौर भी चलना शुरू हो गया है।

हिसार, जेएनएन। कारोनो का प्रसार फिर से बढ़ता जा रहा है अभी कुछ समय पहले ही सरकारी विभागों का काम पटरी पर लौटा था अब फिर से दूसरी दिशा में जाता दिख रहा है। बढ़ते कोरोना को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारियां लगा दी गई हैं। इसके साथ ही विभागीय कार्य व समीक्षा बैठकों में भी कोविड कार्यों को लेकर प्राथमिकता दी जा रही है। किस प्रकार से इस परिस्थिति से जूझना है इसके लिए भी जल्द प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

पूर्व की तरह इंडस्ट्रीज को रात्रि सेवाएं संचालित करने के लिए सरल पोर्टल पर पास के लिए भी आवेदन शुरू हो गए हैं। इसके साथ ही कोविड तैयारियों को लेकर ऑनलाइन माध्यमों से बैठकों का दौर भी चलना शुरू हो गया है। अधिकारियों को ऑनलाइन सॉफ्टवेयरों के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंसिंग में निर्देशित किया जा रहा है। इस समय हालातों पर किस प्रकार से नजर बनाए।

एनआरसीई में 500 से बढ़कर रोजना जांचे जा रहे हजार सैंपल

पिछले दिनों कोरोना की जांच काफी कम हो गई थी क्योंकि कोविड-19 के मामले कम आ रहे थे।  जहां पहले 500 सैंपल ही रोजना राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र में जांच के लिए आए थे मगर अप्रैल माह में प्रसार बढ़ा तो अब एक हजार सैंपल रोजाना जांच के लिए आ रहे हैं। अभी तक दो आरटीपीसीआर मशीनों पर सैंपल जांच किए जा रहे हैं। तो स्ट्रेन की पहचान के लिए रुटीन में दिल्ली सैंपल भेजे भी जा रहे हैं। अगर संक्रमण बढ़ा तो जांच के लिए प्रशासन को और भी संसाधन बढ़ाने होंगे। सूत्रों की मानें तो मौजूदा समय में फैल रहा वायरस काफी खतरनाक और तेजी से फैलने वाला है। इसलिए सावधानी के साथ ही आगे बढ़ें।

कोविड को लेकर नहीं दिखी गंभीरता

अभी तक सरकारी विभागों, मंडियों, सार्वजनिक स्थलों पर कोविड को लेकर लोग अधिक गंभीर नहीं दिख रहे हैं। यही हाल अस्पतालों का भी दिख रहा है। मगर शनिवार को पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी। मास्क के चालान ही नहीं बल्कि गाड़ियों और बाइक के चालानों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। सिर्फ यह नहीं बल्कि दुकानों पर भी लोग बिना मास्क के नजर आ रहे हैं। शनिवार को पुष्पा कॉम्पलेक्स में भी खरीददारी करने आए लोग बिना मास्क के दिखाई दिए। यही हाल कॉम्पलेक्स के बाहर लगने वाला रेहड़ियाें पर था।

chat bot
आपका साथी