जेवर एयरपोर्ट से भी तेज चल रहा हिसार एयरपोर्ट पर काम

500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का डिप्टी सीएम ने किया लोकार्पण

JagranSun, 05 Dec 2021 10:02 PM (IST)
जेवर एयरपोर्ट से भी तेज चल रहा हिसार एयरपोर्ट पर काम

- 500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का डिप्टी सीएम ने किया लोकार्पण

दक्षिण बाईपास पर सफर होगा आसान, सातरोड़ के समीप आरओबी का हुआ शिलान्यास जागरण संवाददाता, हिसार : जेवर एयरपोर्ट की तुलना में हिसार का महाराजा अग्रसेन इंटीग्रेटिड एविएशन हब काफी आगे निकल गया है। यहां पर दूसरे फेज का कार्य तो चल ही रहा था, अब तीसरे फेज के कार्यों को भी तेजी से कराने की सिविल एविएशन और अन्य विभागों ने पहल शुरू कर दी है। हिसार एयरपोर्ट के टर्मिलन की डिजाइन को विशेष तैयार कराया जा रहा है। यह कार्य एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया की देखरेख में किया जा रहा है। टर्मिनल के लिए कंसल्टेंट एजेंसी को जिम्मेदारी दे दी है। समय पर कार्य हो इसके लिए तीसरे फेज के कुछ कार्यों का शुभारंभ रविवार को डिप्टी सीएम व सिविल एविएशन मंत्री दुष्यंत चौटाला ने खुद किया। तीसरे फेज के कार्यों में बुर्जस तथा बार्बेड वायर फेंसिग कार्य शामिल है। इन कार्यो पर 285.89 लाख रुपये की लागत आएगी।

रनवे की लाइटों को लेकर स्वीकृति आनी बाकी

दूसरे फेज की बाउंड्री वाल के कार्य को जल्द कराया जाएगा। पहले फेज में रनवे के कार्य में तकनीकि कारणों से समय लगा। यहां रनवे की लाइटों की स्वीकृति आनी बाकी है। डिप्टी सीएम ने कहा कि मई 2022 तक रनवे के कार्य को समय पर पूरा कर लिया जाएगा।

500 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जिले की 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। परियोजनाओं के तहत विभिन्न सड़कों का निर्माण, तालाबों का सुधारीकरण, भवन निर्माण, गलियों का निर्माण तथा गांव ढंढूर स्थित 16632 एमटी गोदाम एवं कार्यालय का उद्घाटन किया गया है। 50 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित 20 सम्पर्क सड़कों का उद्घाटन किया। उन्होंने 19 करोड़ की लागत से तीन भवनों के निर्माण कार्य, ग्रामीण क्षेत्र के लिए 126.12 करोड़ रूपये की लागत से नवनिर्मित 26 ग्रामीण ज्ञान केन्द्र, 35 आंगनवाड़ी केन्द्र, 10 ग्राम सचिवालय, 47 गलियों का निर्माण तथा 15 विभिन्न विकास कार्यों की मरम्मत संबंधी कार्यों का उद्घाटन किया।

गांवों में यह होंगे कार्य

जिले के विभिन्न गांवों में 59.33 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ग्रे वाटर मैनेजमेंट फेज-2 के 75 कार्यों, 54 गलियों का निर्माण, 9 आंगनवाड़ी सैंटर, एक बायोगैस प्लांट, 11 तालाब, रजत जयंती पंचायती हाल भवन के रेनोवेशन, 7 गांव में ज्ञान केन्द्र तथा विभिन्न गांवों में करवाए जाने वाले 31 कार्यों का शिलान्यास भी किया।

दक्षिण बाईपास पर सफर होगा आसान

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जिन कार्यों का लोकापर्ण किया है, उनमें दक्षिणी पेरिफेरल रोड़ पर सातरोड़ गांव के समीप बालसंमद डिस्ट्रीब्यूट्री के साथ रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास भी शामिल है। इसके निर्माण कार्य पर 34 करोड़ रुपये की लागत आएगी। रेलवे ओवर ब्रिज के बनने से दक्षिणी बाईपास पर सफर और अधिक सुगम हो जाएगा।

इन मार्गों की होगी फोरलेनिग

ग्रामीण क्षेत्रों में सफर का आसान बनाने के लिए उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हिसार-मंगाली-स्याहड़वा तथा अग्रोहा-आदमपुर रोड़ की फॉरलेनिग के कार्यों का शिलान्यास किया। जिले की सीमा में हिसार-खानक रोड़, लक्ष्मीबाई चौक से मलिक चौक, हिसार से रायपुर रोड़ फॉरलेनिग कार्यों का उद्घाटन किया गया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.