चार बार सुंदरता का खिताब जीता, निगम प्रशासन ने कमेटी से छीन लिया रख-रखाव का अधिकार

विजिलेंस ने पार्क में की जांच निगम ने बूथ करवाया खाली

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:56 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:56 AM (IST)
चार बार सुंदरता का खिताब जीता, निगम प्रशासन ने कमेटी से छीन लिया रख-रखाव का अधिकार
चार बार सुंदरता का खिताब जीता, निगम प्रशासन ने कमेटी से छीन लिया रख-रखाव का अधिकार

विजिलेंस ने पार्क में की जांच, निगम ने बूथ करवाया खाली

फोटो :

जागरण संवाददाता, हिसार : चार बार सबसे सुंदर पार्क का खिताब हासिल करने वाली भारत माता पार्क विकास समिति से नगर निगम कमिश्नर ने रखरखाव का अधिकार छीन लिया है। पार्क का रखरखाव वापस लेने का कारण समय अवधि पूरा होना नहीं बल्कि वहां मिली कई खामियां हैं। पार्क में बिजली चोरी का मामला सामने आने के बाद निगम कमिश्नर अशोक कुमार ने यह फैसला लिया है। पार्क का बिजली विभाग की विजिलेंस टीम ने भी निरीक्षण किया। उधर पार्क समिति के प्रधान सतबीर सिंह पूनिया ने निगम प्रशासन पर पलटवार करते हुए आरोप लगाए कि किसी व्यक्ति के कारण कमिश्नर द्वारा इतना बड़ा फैसला लेना गलत है। ऐसे में अब पार्क समिति और निगम प्रशासन आमने-सामने हो गए हैं।

पार्क की उपलब्धि : चार बार सुंदरता का जीता चुका खिताब

शहर की जनता के माध्यम से शहर के पार्कों को सुंदर बनाने और उनमें हरियाली बढ़ाने के लिए नगर निगम ने पार्कों को गोद दिया। इन पार्क समितियों को निर्धारित राशि प्रदान कर समितियों को ही उनके रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपी गई। पार्क समितियों की रुचि पार्कों में ओर बढ़े इसके लिए नगर निगम पार्कों की सुंदरता की प्रतियोगिता करवाई। जब से निगम ने पार्कों की सुंदरता की प्रतियोगिता करवाई तो हर बार डीसी एमसी कालोनी के भारत माता मंदिर पार्क ही प्रथम स्थान पर रहा है। तीन बार निगम की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में पार्क से पार्क ए सुंदर का खिताब हासिल किया। पुरस्कार राशि हासिल की। इसके अलावा एक बार जिला प्रशासन ने भी पार्कों की प्रतियोगिता करवाई उसमें भी यहीं पार्क विजेता बना। यानि हर बार यह पार्क सुंदरता की दौड़ में आगे रहा।

ये है भ्रष्टाचार का मामला

26 अगस्त 2021 में निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने डीसी एमसी कालोनी में शिकायत पर निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने भारत माता मंदिर पार्क के कक्ष में बिजली चोरी पकड़ी। वीटा बूथ संचालक के माध्यम से बिजली चोरी हो रही थी। उसके बाद जेई रामदीया शर्मा ने कमिश्नर के आदेश पर बिजली चोरी में प्रयोग हो रहे बिजली उपकरण जब्त कर दिए। बिजली चोरी लंबे समय से हो रही थी। ऐसे में पार्क समिति पर भी भ्रष्टाचार की आंच आ गई।

भ्रष्टाचार उजागर होने पर कमिश्नर ने ये तीन लिए बड़े फैसले

1. बिजली चोरी मामले में वीटा में पुलिस में चोरी की एफआईआर दर्ज करवाई।

2. वीटा बूथ कैंसिल करवाया।

3. पार्क गोद लेने वाली भारत माता पार्क विकास समिति से पार्क वापिस ले लिया गया है। विजिलेंस की टीम ने भी की जांच, निगम ने बूथ करवाया खाली

बिजली विभाग की विजिलेंस टीम ने भी पार्क में बिजली चोरी के सच की पड़ताल की। पार्क समिति के सरंक्षक एवं तीन बार के पूर्व पार्षद उदयवीर सिंह मिटू ने कहा कि विजिलेंस की टीम आई थी। उन्हें यहां बिजली चोरी नहीं मिली है। जिसे बिजली चोरी बताया जा रहा है वह एक घटना था न की चोरी। बूथ संचालक ने गलती से उस दिन अपना इ‌र्न्वटर वहां रखा था जिसे चोरी बताया जा रहा है। उधर नगर निगम की टीम ने बूथ भी खाली करवा लिया है। ये भी जानें

- छह साल पहले समिति ने पार्क का रखरखाव संभाला। चार बार पार्क की सुंदरता की प्रतियोगिता हुई। चारों बार पार्क विजेता बना।

- पार्क समिति के संरक्षक तीन बार पार्षद का बनने वाले पूर्व पार्षद उदयवीर सिंह मिटू है। वर्तमान में इस क्षेत्र की पार्षद उनकी पत्नी अमिता सिंह है। यानि चार बार से यहीं परिवार पार्षद की जिम्मेदारी संभाल रहा है।

वर्जन

पार्क का रखरखाव वापिस लेने की मुझे जानकारी नहीं है। बिजली चोरी से समिति को कोई नाता नहीं है। समिति से बिना बातचीत करें पार्क वापिस लेना गलत है। मैं कमिश्नर के फैसला का विरोध करता हूं।

-सतबीर सिंह पूनिया, प्रधान, भारत माता पार्क विकास समिति, डीसी एमसी कालोनी हिसार। वर्जन

पार्क समिति ने पार्क को रिन्यू ही नहीं करवा। जो पार्क निगम का है वह कैंसिल कैसे कर सकते है। हमें तीन माह से पार्क रखरखाव की राशि नहीं मिली है। हम अपने खर्च पर ही पार्क का रखरखाव करवा रहे है।

- उदयवीर सिंह मिटू, संरक्षक एवं पूर्व पार्षद। वर्जन

पार्क समिति से पार्क वापिस ले लिया है। अब इस पार्क का रखरखाव फिलहाल नगर निगम प्रशासन करेगा। इसके अलावा वीटा बूथ संचालक पर बिजली चोरी मामले में एफआइआर करवा दी है। वीटा बूथ कैंसिल कर दिया है।

-अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी