झज्‍जर में महिलाओं को ब्यूटी पार्लर के गुर सिखाकर बनाया जाएगा आत्मनिर्भर, ऐसे कर रहे पहल

झज्‍जर में प्रशिक्षित महिलाएं दूसरी महिलाओं को ब्‍यूटी पार्लर का प्रशिक्षण लेकर स्वावलंबन की सीढ़ी चढ़ती हुई दिखाई देंगी। जिससे ना केवल वे खुद बल्कि दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का काम करेगी और उन्हें भी आत्मनिर्भर बनाने में अपना रोल अदा करेंगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 03:45 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 03:45 PM (IST)
झज्‍जर में महिलाओं को ब्यूटी पार्लर के गुर सिखाकर बनाया जाएगा आत्मनिर्भर, ऐसे कर रहे पहल
झज्‍जर में बाल भवन में खोला जाएगा ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग सेंटर, जहां महिलाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

दीपक शर्मा, झज्जर : अब ट्रेनिंग प्राप्त करने वाली महिलाएं दूसरी महिलाओं को ब्‍यूटी पार्लर का प्रशिक्षण लेकर स्वावलंबन की सीढ़ी चढ़ती हुई दिखाई देंगी। जिससे ना केवल वे खुद बल्कि दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का काम करेगी और उन्हें भी आत्मनिर्भर बनाने में अपना रोल अदा करेंगी। इसी उद्देश्य से महिलाओं के लिए बाल भवन में ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा। ताकि, यहां महिलाएं ब्यूटी पार्लर के गुर सीखकर खुद का काम शुरू कर सके और आत्मनिर्भर बनें। जिसके लिए अधिकारिक अनुमति मिल चुकी है और सामान भी बाल भवन में पहुंच चुका है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि महीनेभर में सेटअप के साथ ही विधिवत रूप से शुभारंभ हो जाएगा। जिसके बाद महिलाएं यहां पर ब्यूटी पार्लर की ट्रेनिंग ले पाएंगी।

बाल भवन द्वारा जिले में यह दूसरा ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग सेंटर खोला जा रहा है। इससे पहले बादली में ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग सेंटर चल रहा है। जहां पर 70 से अधिक महिलाएं ट्रेनिंग ले रहे हैं। ताकि वे महिलाएं सेंटर पर काम सीख सके और बाद में खुद का काम भी शुरू कर सके। ट्रेनिंग सेंटर में दो कोर्स होंगे। इनमें से एक तीन माह का और दूसरा छह माह का। महिलाएं अपनी सुविधा अनुसार इनमें से किसी भी कोर्स का चयन कर सकती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद महिलाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। ताकि महिलाएं खुद का काम शुरू कर सके।

ऐसा होने से महिलाएं खुद तो आत्मनिर्भर बनेंगी ही साथ ही दूसरी महिलाओं के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत बनेंगी। जिनसे प्रेरणा लेकर दूसरी महिलाएं भी आत्मनिर्भर बन सके। वहीं जो महिलाएं खुद का ब्यूटी पार्लर शुरू करेंगी वे भी दूसरों को रोजगार देने के लिए विकल्पों के द्वारा खोलेंगी।

बाल भवन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पहले से ही सिलाई सेंटर चला रहा है। जहां पर महिलाएं सिलाई सीखती हैं और खुद का काम शुरू करती है। अब तक सैंकड़ों महिलाओं को सिलाई सिखाई जा चुकी है। ताकि वे खुद अपने पैरों पर खड़ी हो। बाल भवन में चल रहे सिलाई सेंटर में सीखने के लिए आने वाली महिलाओं में से काफी ने अपना काम आरंभ किया और दूसरों के लिए भी मिसाल बनी हैं। यहां तक कि कोरोना महामारी से पहले ट्रेनर द्वारा जेल में जाकर भी महिलाओं को सिलाई की ट्रेनिंग दी गई है।

- बाल भवन में जल्द ही ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग सेंटर की शुरूआत जेके लक्ष्मी सीमेंट के सहयोग से की जाएगी। इसके लिए सामान आ चुका है, जिसे सप्ताहभर में व्यवस्थित करके सेंटर तैयार हो जाएगी। इसके बाद ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग सेंटर का विधिवत रूप से शुभारंभ किया जाएगा। जहां पर महिलाएं ब्यूटी पार्लर की ट्रेनिंग लेकर खुद का काम शुरू करके आत्मनिर्भर बन सकें।

ओमप्रकाश बिबयान, जिला बाल कल्याण अधिकारी, झज्जर।

chat bot
आपका साथी