हिसार में संस्थाओं के सहयोग से नवंबर में बढ़े कोरोना की दूसरी डोज के आंकड़े, 72074 लोग सुरक्षित हुए

हिसार में पिछले एक सप्ताह से वेक्सिनेशन में बढ़ोतरी हुई है। जिससे हिसार में दूसरी डोज का आंकड़ा चार लाख पर पहुंच गया है। हिसार में नवंबर में कुल 90582 डोज लगी है। इनमें से 18508 लोगों को पहली और 72074 को दूसरी डोज लगी है।

Manoj KumarMon, 29 Nov 2021 08:36 AM (IST)
हिसार में वैक्‍सीनेशन में फिर से इजाफा देखने को मिला है

जागरण संवाददाता, हिसार। संस्थाओं के सहयोग से जिले में पिछले एक सप्ताह से वेक्सिनेशन में बढ़ोतरी हुई है। जिससे हिसार में दूसरी डोज का आंकड़ा चार लाख पर पहुंच गया है। हिसार में नवंबर में कुल 90582 डोज लगी है। इनमें से 18508 लोगों को पहली और 72074 को दूसरी डोज लगी है। अब जिले में कुल 404369 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी हैं। जबकि पहली डोज 1012205 लोगों को लग चुकी हैं। गौरतलब है कि दीवाली के नजदीक जिले में वेक्सिनेशन काफी कम हुआ था।

लेकिन मुख्यालय से लगातार वेक्सिनेशन बढ़ाने को लेकर आदेश दिए जा रहे थे। लेकिन उस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे कर वेक्सिनेशन कम होने बारे फीडबैक आम जनता से लिया तो सामने आया कि अधिकतर लोग दिवाली पर अपने कामों में व्यस्त थे। जिसके चलते वे वैक्सीनेशन नहीं करवा पाए थे। उस दौरान लोगों ने कहा था कि वे दिवाली के बाद अपना वैक्सीनेशन करवा लेंगे। लेकिन उसके बाद भी लोगों ने वैक्सीन लगवाने में ढिलाई बरती। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने संस्थाओं का सहारा लेकर वैक्सीनेशन को बढ़ाया है। नवंबर में करीब 90 हजार से अधिक लोगों को वेक्सिन लग चुकी है। इनमें दूसरी डोज की संख्या अधिक रही है। स्वास्थ्य विभाग से डीजी हेल्थ डा वीना ने भी हाल ही में हिसार का दौरा कर सीएमओ, पीएमओ और जिले में वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा जितेंद्र शर्मा सहित अन्य डाक्टरों के साथ बैठक की थी। उस दौरान उन्होंने कहा था कि हिसार में वैक्सीनेशन को बढ़ावा दिया जाना जरूरी है, क्योंकि हिसार अभी तक टारगेट के करीब नहीं पहुंचा है। उन्होंने कहा था वैक्सीन की पहली डोज 10 लाख से अधिक लोगों को लग चुकी है, लेकिन दूसरी डोज पर जोर दिया जाना चाहिए।

उस दौरान संस्थाओं को भी बैठक में बुलाया गया था। बैठक में ब्रह्मकुमारी संस्था भारतीय विकास परिषद केशव शाखा और हारे का सहारा सहित अन्य संस्थाएं मौजूद थी। इन संस्थाओं ने वैक्सीनेशन में सहयोग देने की बात की थी। जिसके बाद भारतीय विकास परिषद केशव शाखा की तरफ से वैक्सीनेशन में काफी सहयोग दिया गया है। पिछले एक सप्ताह में भारतीय विकास परिषद केशव शाखा के सहयोग से 25000 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। हारे का सहारा संस्था भी इसमें सहयोग दे रही है।

इन संस्थाओं के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग दूसरी डोज का आंकड़ा तीन लाख से चार लाख तक पहुंचाने में कामयाब रहा है। गौरतलब है हिसार में 19 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था। हिसार में कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों डोज लगाई जा रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.