घबराइए मत, हेल्दी डाइट, दवा और सकारात्मक सोच से 2021 में हिसार में 10206 ने कोराेना को हराया

कोरोना संक्रमि‍त होने पर घबराएं नहीं बल्कि वो सभी तरह का उपचार लें जिससे जल्‍दी कोरोना मुक्‍त हो सकें

हिसार में बुधवार को कुल 985 नए मामले मिले। साथ् ही 700 संक्रमित स्वस्थ हुए। लेकिन 18 लाेगों की मौत भी हो गई। जिले में अब कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 7668 हो गए है। जबकि कुल मामले बढ़कर 34920 हो गए है। अब तक 26714 स्वस्थ हुए है।

Manoj KumarThu, 06 May 2021 09:48 AM (IST)

हिसार [सुभाष चंद्र] दुनिया भर में इस वर्ष कोरोना के डबल म्यूटेंट वायरस ने कहर बरपाया है। बीते 34 दिनों में हिसार जिले में कोरोना से 150 के करीब मौतें हो चुकी है। जिले में पिछले वर्ष 30 मार्च से 31 दिसंबर तक संक्रमण के कुल 16947 मामले थे। इनमें से 16508 स्वस्थ भी हुए थे। जबकि इस वर्ष एक जनवरी से लेकर बुधवार तक संक्रमण के कुल 17973 मामले मिले है। इनमें से सिर्फ 10206 ने अब तक डबल म्यूटेंट वायरस को हराने में विजय हासिल की है।

एक्सपर्ट के अनुसार नियमित रूप से उचित खानपान और चिकित्सकों द्वारा दी गई दवा तथा सकारात्मक सोच से इन मरीजों ने कोरोना के डबल म्यूटेंट वायरस को हराने में कामयाबी हासिल की है। कोरोना महामारी के बीच राहत की बात है कि बीते चार महीने में मिले कोरोना के मामलों में 10 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हुए है। हालांकि इस वर्ष संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है, इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि पिछले वर्ष 10 महीने में संक्रमण के जितने मामले सामने आए थे, उनसे अधिक मामले इस वर्ष सिर्फ चार महीने में मिल चुके है। अगर संक्रमण की यहीं दर रही तो हिसार देश में सबसे अधिक संक्रमित शहरों में की बराबरी कर लेगा।

कोरोना के 985 नए मामले मिले, 18 ने तोड़ा दम

जिले में बुधवार को कोरोना के मामलों में कुछ राहत मिली, मंगलवार के मुकाबले 263 कम मामले मिले। बुधवार को कुल 985 नए मामले मिले। साथ् ही 700 संक्रमित स्वस्थ हुए। लेकिन 18 लाेगों की मौत भी हो गई। जिले में अब कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 7668 हो गए है। जबकि कुल मामले बढ़कर 34,920 हो गए है। अब तक 26714 स्वस्थ हुए है।

एक्सपर्ट के अनुसार यह करेंगे तो दे सकते कोरोना के डबल म्यूटेंट वायरस को मात

सिविल अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में डयूटी दे रहे मेडिसिन विभाग के इंचार्ज डा. अजय चुघ ने कोरोना को मात देने के कुछ टिप्स बताए है, इन्हें अपनाएंगे तो आपको लाभ मिलेगा -

- सबसे पहले सकारात्मक सोच बनाए रखें कि हम कोरोना को हरा सकते है।

- दूसरा काम चिकित्सकों द्वारा लिखी गई दवा जिनमें विटामिन सी, मल्टीविटामिन और कोविड-19 के तहत निर्धारित अन्य दवाएं समय पर लें।

- होम आइसोलेशन में हो या अस्पताल में अन्य लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें और लगातार मास्क का प्रयोग करें।

- हेल्दी डाइट लें, जिसमें मिक्स जूस, ड्राई फ्रुट्स, संतुलित भोजन लें, ताकि कमजाेरी ना आए ।

ऑक्सीजन प्लांट का क्वालिटी जांच का काम बाकी -

उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बुधवार को नागरिक अस्पताल में पीएम केयर फंड से स्थापित किए गए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट का दौरा किया। उन्होंने प्लांट से ऑक्सीजन उत्पादन के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर उन्हें अवगत करवाया गया प्लांट से प्रेसर जांच और ट्रायल का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और अब केवल क्वालिटी जांच का कार्य शेष है। क्वालिटी जांच के बाद प्लांट से ऑक्सीजन उत्पादन की अनुमति मिलते ही उत्पादन आरंभ हो जाएगा। इसके पश्चात प्लांट से प्रतिदिन 40 जम्बो साइज ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा सकेंगें। उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि नागरिक अस्पताल को 50 बी टाईप सिलेंडर उपलब्ध करवा दिए गए है। अतिरिक्त ऑक्सीजन उपलब्धता के बाद क्षमता बढ़ाने का निर्णय लिया जाएगा।

नए कोविड केयर सेंटर पर किया जा रहा काम

उपायुक्त ने बताया कि नए कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जा रहे है। राधा स्वामी सतसंग व्यास परिसर मेें 120 बैड का सैंटर बुधवार से आरंभ कर दिया गया है। इस सेंटर में संक्रमितों को शिफ्ट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना प्रबंधन के कार्य के लिए एचसीएस स्तर के अधिकारियों की जिम्मेदारियां लगाई गई है। पूरी स्थिति की कड़ी निगरानी की जा रही है। उपायुक्त ने नागरिक अस्पताल का दौरा कर विभिन्न प्रबंधों व स्वास्थ्य सुविधाओं की भी समीक्षा की। उपायुक्त ने अस्पताल के स्टोर में उपलब्ध दवाओं व विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और सीएमओ डा. रतना भारती और अन्य अधिकारियों को जरूरी दिशा- निर्देश दिए।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.