हरियाणा में कॉलेज दाखिले के लिए विद्यार्थी आनलाइन आवेदन करते समय अच्छे से जानकारी को करें चेक

हरियाणा में स्नातक कक्षाओं के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके अनुसार 12 अगस्त से आनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा। जिसके बाद विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:53 AM (IST)
हरियाणा में कॉलेज दाखिले के लिए विद्यार्थी आनलाइन आवेदन करते समय अच्छे से जानकारी को करें चेक
यूजी कक्षाओं के प्रथम वर्ष में आनलाइन माध्यम से होंगे दाखिले, विद्यार्थियों का इंतजार खत्म

जागरण संवाददाता, झज्जर : उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातक कक्षाओं के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके अनुसार 12 अगस्त से आनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा। जिसके बाद विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कालेज में जाने की जरूरत नहीं है। वे खुद भी आनलाइन आवेदन भर सकते हैं। जिससे कि दाखिला लेने में कोई परेशानी ना हो। आनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थी ही दाखिला प्रक्रिया में भाग ले पाएंगे। दरअसल, शेड्यूल जारी होने के बाद विद्यार्थियों का इंतजार भी खत्म हो गया है। बारहवीं का रिजल्ट आने के बाद हर विद्यार्थी के मन में इच्छा होती है कि वह किसी अच्छे कालेज व मनपसंद संकाय में दाखिला लें। इसके लिए सभी विद्यार्थियों को दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार था, जो अब खत्म होने जा रहा है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने शेड्यूल जारी करके विद्यार्थियों के इस इंतजार को भी समाप्त कर दिया है।

शेड्यूल जारी होने के बाद अब विद्यार्थी आनलाइन आवेदन की तैयारी में जुट गए हैं। विशेषज्ञों के स्तर पर साथ ही विद्यार्थियों को आनलाइन आवेदन करते समय सभी जानकारी अच्छे से चेक करने की सलाह दी जा रही है। ताकि आनलाइन आवेदन में कोई कमी ना रहे। अगर विद्यार्थी आनलाइन आवेदन में कोई गलती करता है तो उसे दाखिले से भी वंचित रहना पड़ सकता है। ऐसे में विद्यार्थियों को आनलाइन आवेदन सबमिट करने से पहले आवेदन की दोबारा से जांच कर लेनी चाहिए। पिछले दफा भी कई विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन में गलतियां की हुई थी। इसलिए कालेज प्रशासन भी विद्यार्थियों को ठीक से चेक करने के बाद ही आवेदन सबमिट करने की सलाह दे रहा है।

हालांकि उच्चतर शिक्षा विभाग ने भी कालेज प्रशासन को आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही आवेदनों की जांच के निर्देश दिए है। 12 अगस्त से आनलाइन आवेदन शुरू होंगे। वहीं 13 अगस्त से कालेज स्टाफ द्वारा आनलाइन आवेदनों की जांच शुरू कर दी जाएगी। यदि किसी विद्यार्थी के आवेदन में कोई कमी रहती है तो उस विद्यार्थी को मैसेज के माध्यम से सूचना मिल जाएगी। मैसेज मिलने के 48 घंटे के दौरान विद्यार्थी को कमी सुधारनी होगी, ताकि उसका आनलाइन आवेदन स्वीकार हो सके। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार भी दाखिला प्रक्रिया आनलाइन रखी गई है। साथ ही विद्यार्थियों को बिना कालेज में आए ही दाखिला के लिए आवेदन करने व दाखिला लेने संबंधित प्रक्रिया करनी होगी। शेड्यूल जारी होने से विद्यार्थियों में भी उत्साह है।

chat bot
आपका साथी