हरियाणा लोकल ऑडिट का सच आया सामने तो निगम ने फाइनेंस सब कमेटी की बुलाई बैठक

जागरण संवाददाता हिसार हरियाणा लोकल ऑडिट टीम द्वारा निगम में ऑडिट के नाम पर चल र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:26 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:26 AM (IST)
हरियाणा लोकल ऑडिट का सच आया सामने तो निगम ने फाइनेंस सब कमेटी की बुलाई बैठक
हरियाणा लोकल ऑडिट का सच आया सामने तो निगम ने फाइनेंस सब कमेटी की बुलाई बैठक

जागरण संवाददाता, हिसार : हरियाणा लोकल ऑडिट टीम द्वारा निगम में ऑडिट के नाम पर चल रहे खेल का सच जानने की निगम में तैयारी शुरु हो गई है। दैनिक जागरण ने गृहकर शाखा में पांच हजार बैलेंस सीट शून्य मामले में ऑडिट की कार्यप्रणाली का सच (खेत को खा रही बाड़ शीर्षक से) प्रकाशित किया तो नगर निगम प्रशासन भी हरकत में आ गया। निगम प्रशासन ने 25 जून को निगम बैठक हाल में फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की मीटिग बुला ली है। वरिष्ठ लेखा अधिकारी ने मेयर सहित पार्षदों व निगम अफसरों को पत्र भेजकर बैठक के संबंध में अवगत करवाया है।

--------------

बैठक में कई अहम आय के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद

पार्षदों की माने तो इस मीटिग में कई अहम मुद्दों पर अकाउंट शाखा के अधिकारियों से जवाब तलब किए जाएंगे। इस मीटिग में निगम आय और व्यय से जुड़़े मुख्य बिदुओं पर बातचीत होगी। जिसमें होर्डिंग्स, सड़क निर्माण, निगम में सामान खरीद से लेकर बढ़ रहे अवैध निर्माण बढ़ने के मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। साथ ही ऑडिट के संबंध में भी पार्षद जवाब लेने की तैयार कर रहे है।

------------

जाने क्या है सब कमेटी

हरियाणा नगर निगम एक्ट 1994 की धारा 40 के अंतर्गत नगर निगम की सब कमेटी बनाई जाती है। इसी के तहत निगम प्रशासन ने विभिन्न कार्यों के लिए 10 सब कमेटियां बनाई हुई है। जो शहर के विकास कार्यों से लेकर जनता को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं को उनके तहत पहुंचाने की दिशा में कार्य करती है। इसी कड़ी में निगम ने फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी बनाई हुई है। पार्षदों के अनुसार यह सब कमेटी अन्य कमेटियों की तुलना में काफी पावरफुल कमेटी होती है। जो आय और व्यय का ब्यौरा लेती है। कमेटी को किसी अफसर या कर्मचारी के भ्रष्टाचार के सबूत मिले और उन्हें उसमें अधिकारी या कर्मचारी दोषी पाए जाए तो यह सब कमेटी अफसरों पर कार्रवाई के लिए सरकार को लिख सकती है।

------------------

फाइनेंस, कान्ट्रेक्ट और परचेज कमेटी के ये है सदस्य

1. मेयर गौतम सरदाना, अध्यक्ष

2. सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैन, उपाध्यक्ष

3. डिप्टी मेयर जयवीर गुज्जर, सदस्य

4. अनिल जैन, सदस्य

5. जयप्रकाश, सदस्य

-----------------------

ये निगम अधिकारी होंगे मौजूद

निगम कमिश्नर, संयुक्त आयुक्त, उप निगम आयुक्त, कार्यकारी अधिकारी, सचिव, कार्यकारी अभियंता, कनिष्ट अभियंता, अनुभाग अधिकारी, लेखाकार, मुख्य सफाई निरीक्षक, एचवीसी, दमकल अधिकारी और पीआरओ को मीटिग में शामिल होने के संबंध में वरिष्ठ लेखा अधिकारी की ओर से पत्र जारी किया गया है।

--------------

नगर निगम प्रशासन ने फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की बैठक 25 जून को बुलाई है। मेरी फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की पहली मीटिग है। इसमें निगम अफसरों से टेंडर सहित विभिन्न विकास कार्यों के बारे में जवाब लेंगे।

- अनिल मानी, सीनियर डिप्टी मेयर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी