फतेहाबाद के जिस काॅलेज में पढ़े थे, उसी के प्रिंसिपल बने तो लेफ्टिनेंट ने कर दी काया पलट

काॅलेज के प्रिंसिपल लेफ्टिनेंट दिनेश शर्मा इसी कालेज के छात्र रहे हैं। उन्होंने कालेज का कार्यभार संभालते ही कालेज में बदलाव शुरू कर दिया। उन्होंने यह आमजन के सहयोग से किया। कालेज में अब विद्यार्थियों को पढ़ाई का माहौल बनाने के लिए हरा-भरा किया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 02:29 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 02:29 PM (IST)
फतेहाबाद के जिस काॅलेज में पढ़े थे, उसी के प्रिंसिपल बने तो लेफ्टिनेंट ने कर दी काया पलट
सुधार करने के बाद कॉलेज के बाहर का साफ सुधरा नजारा

फतेहाबाद, जेएनएन। भट्टूकलां का राजकीय महाविद्यालय सौंदर्यकरण में मिसाल बन गया है। बाहर से देखने से ऐसा लगता है कि कोई निजी बड़ा संस्थान होगा। तभी इतना साफ सुधरा होने के साथ रंग बिरेंगे फूल खिले हुए नजर आते। यह बदलाव पिछले एक चार-पांच महीनों से हुआ है। इसकी वजह है कि काॅलेज के प्रिंसिपल लेफ्टिनेंट दिनेश शर्मा इसी कालेज के छात्र रहे हैं। उन्होंने कालेज का कार्यभार संभालते ही कालेज में बदलाव शुरू कर दिया। उन्होंने यह आमजन के सहयोग से किया। कालेज में अब विद्यार्थियों को पढ़ाई का माहौल बनाने के लिए हरा-भरा किया गया है।

वहीं लंबे समय से पेयजल की किल्लत को भी दूर कर दिया गया। अब काॅलेज में आरो युक्त वाटर कूलर लगाए हैं। वहीं काॅलेज की सिक्योरिटी के लिए कैमरे लगाने पर भी काम चल रहा है। प्रिंसिपल दिनेश शर्मा बताते हैं कि उन्होंने भट्टूकलां कालेज से 1992 से लेकर 1994 तक पढ़ाई की। उस दौरान 11वीं व 12वीं कालेज में होती थी। जो उन्होंने इसी कालेज से पास की। इसके बाद एतिहास से एमए करते हुए प्रोफेसर लगे। इस दौरान उन्होंने भट्टूकलां काॅलेज के अलावा आदमपुर, हिसार व रेवाड़ी में विद्यार्थियों को शिक्षा दी।

दीवार पर पेंटिंग करवाई तो बोल उठी दीवारें

भट्टूमंडी का कालेज आमदपुर रोड पर स्थित है। पहले रोड के साथ लगती दीवार पर गंदगी के ढेर थे। लेकिन कालेज प्रशासन व प्रिंसिपल ने क्षेत्रवासियों से सहयोग लेते हुए दीवार पर वॉल पेटिंग करवाई। ये पेंटिंग विभिन्न प्रकार का संदेश देती है। करीब 30 से अधिक पेंटिंग को आमजन के सहयोग से बनाया गया है। जिस पेंटिंग में जिसने सहयोग किया है। उसका नाम भी अंकित करवाया गया है। अब महाविद्यालय के चारदीवारी आमजन को जागरूकता के संदेश दे रही है।

पार्किंग स्टैंड बनाने में विद्यार्थियों ने दिया सहयोग

काॅलेज परिसर में करीब 6 हजार ईंटें इधर-उधर बिखरी हुई थी। इससे गंदगी का आलम भी रहता था। विद्यार्थियों के लिए पार्किंग स्टैंड भी नहीं था। कालेज प्रशासन ने मिलकर कार्य किया। कालेज के मुख्य द्वार पर पार्किंग बना दी। इसके लिए विद्यार्थियों ने श्रमदान किया। करीब 1 सप्ताह में लड़के व लड़कियों के लिए अलग-अलग पार्किंग स्टैंड बनकर तैयार हो गया।

पार्क का किया सौंदयकरण, गैलरी में रखवाए गमले

काॅलेज के विद्यार्थी, एनएसएस, एनसीसी के कैडेट्स ने स्कूल सौंदर्यकरण में अहम योगदान दिया। काॅलेज के प्रशासन ने मिलकर चार पार्क बना दिए। जिसमें सौंदर्यकरण वाले पौधे लगाए गए। चारों का विशेष नाम दिया गया। इतना ही नहीं काॅलेज की गैलरी व अंदरूनी सड़कों पर गमले लगाए गए। इतना नही नहीं अब काॅलेज में प्रथम वर्ष होने वाली पर्यावरण परीक्षा में विद्यार्थियों को थ्योरी के साथ प्रेक्टिकल की भी शुरूआत की है। इससे काॅलेज हरा-भरा व सुंदर नजर आने लगा है।

सभी के सहयोग से हुआ : प्रिंसिपल

राजकीय महाविद्यालय भट्टूकलां प्रिंसिपल लेफ्टिनेंट दिनेश शर्मा ने कहा कि काॅलेज से मेरा गहरा नाता है। कालेज में मैंने पढ़ाई की हुई है, लेकिन अब काॅलेज को सुंदर बनाने में सभी का योगदान है। विद्यार्थी, स्टाफ के अलावा क्षेत्र के लोगों खासकर पूर्व छात्रों ने विशेष सहयोग किया। अब दीवार पेंटिंग में कालेज का एक भी रुपया नहीं लगा। वहीं लड़के व लड़कियों के लिए पार्किंग स्टैंड विद्यार्थियों के सहयोग से तैयार हो गया। काॅलेज में चार पार्क भी बना गए हैं।

chat bot
आपका साथी