गेहूं खरीद: 47 हजार टन हुई आवक, एजेंसियों ने की 28 हजार टन की खरीद

जागरण संवाददाता हिसार जिला की मंडियों में गेहूं की आवक जारी है और खरीद भी की जा रह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:51 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:51 AM (IST)
गेहूं खरीद: 47 हजार टन हुई आवक, एजेंसियों ने की 28 हजार टन की खरीद
गेहूं खरीद: 47 हजार टन हुई आवक, एजेंसियों ने की 28 हजार टन की खरीद

जागरण संवाददाता, हिसार

जिला की मंडियों में गेहूं की आवक जारी है और खरीद भी की जा रही है। लेकिन अभी तक उठान कार्य धीमा चल रहा है। ऐसे में मार्केट कमेटी अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द उठान कार्य में तेजी लाई जाए। अधिकारियों ने तोल कार्य की भी जांच की।

बुधवार को जिला की मंडियों में 47 हजार 753 टन गेहूं की आवक हुई। 28 हजार 877 किसान अपनी फसल मंडियों में लेकर आए। 5669 गेट पास काटे गए। 12 हजार 962 किसान शेड्यूल अनुसार आए जबकि 11 हजार 915 किसान बिना शेड्यूल के आ गए। लेकिन मंडी में सभी किसानों को एंट्री दी गई और गेट पास उपलब्ध करवाए गए। मंडियों में 28 हजार 120 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई। उठान कार्य को लेकर भी तेजी लाई गई है। एक दिन में 3 लाख 61 हजार 77 बैग का उठान किया गया है।

------------------

अधिकारियों ने किया निरीक्षण, जांची तोल व्यवस्था

किसानों की ओर से शिकायत मिल रही थी कि तोल में गड़बड़ी की जा रही है। ऐसे में मार्केट कमेटी अधिकारियों ने जांच अभियान चलाया। इस दौरान बुधवार को 103 जगह जांच की गई। हालांकि कहीं गड़बड़ सामने नहीं आई। अधिकारियों ने निर्देश दिए कि तोल कार्य में ईमानदारी से काम किया जाए ताकि गड़बड़ ना हो।

-----------------

विभाग ने जारी किया उपलब्ध बारदाने का रिकार्ड

मार्केट कमेटी अधिकारियों पर आरोप लग रहे हैं कि बारदाने की कमी है, लेकिन इस समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। इस पर बुधवार को अधिकारियों ने उपलब्ध बारदाने का रिकार्ड प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि इस समय जिला की मंडियों में 43 लाख 68 हजार 18 बारदाना उपलब्ध है। ताकि किसी भी मंडी में दिक्कत ना आए।

-------------------

व्यवस्था के साथ हो रही खरीद : डीएमई

जिला की मंडियों में खरीद की जा रही है और किसानों को परेशानी ना आए, इसके प्रबंध किए गए हैं। उठान कार्य भी तेजी से करना शुरू कर दिया है। अब बारदाने का भी रिकार्ड उपलब्ध है और कहीं कोई किल्लत नहीं है।

- साहब राम, डीएमई, हिसार।

chat bot
आपका साथी