अव्यवस्था : गेहूं की बंपर आवक, खरीद धीमी और उठान बिल्कुल ठप, छह लाख टन से ज्यादा गेहूं को उठान का इंतजार

जागरण संवाददाता हिसार जिले की मंडियों में गेहूं की आवक अब बंपर स्तर पर पहुंचने लगी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:23 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:23 AM (IST)
अव्यवस्था : गेहूं की बंपर आवक, खरीद धीमी और उठान बिल्कुल ठप, छह लाख टन से ज्यादा गेहूं को उठान का इंतजार
अव्यवस्था : गेहूं की बंपर आवक, खरीद धीमी और उठान बिल्कुल ठप, छह लाख टन से ज्यादा गेहूं को उठान का इंतजार

जागरण संवाददाता, हिसार :

जिले की मंडियों में गेहूं की आवक अब बंपर स्तर पर पहुंचने लगी है। ऐसे में मंडी में पैर रखने की भी जगह नहीं बची है और किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मंडी में अभी तक छह लाख 49 हजार से क्विंटल से ज्यादा गेहूं का स्टॉक पड़ा है जिसका उठान नहीं हो पा रहा है। जबकि प्रतिदिन किसान नया स्टॉक लेकर आ रहे हैं। ऐसे में टोकन भी नहीं काटे जा रहे। मंडी समस्याओं को लेकर सोमवार को अखिल भारतीय किसान सभा के पदाधिकारियों ने मार्केट कमेटी के अधिकारियों से मुलाकात की और समस्याएं बताई। किसान सभा ने चेतावनी दी है कि अब किसान इन समस्याओं को लेकर धरना-प्रदर्शन शुरू करेंगे और मंगलवार से आदमपुर मंडी से इसकी शुरूआत की जाएगी।

मंडियों में आने वाले गेहूं की खरीद की जा रही है और मंगलवार तक साढ़े 7 लाख 60 हजार क्विंटल से ज्यादा की खरीद की जा चुकी है। लेकिन अभी तक केवल 77 हजार 404 क्विटल का ही उठान एजेंसियां कर पाई है। ऐसे में इस समय जिला की मंडियों में छह लाख 49 हजार 900 क्विंटल से ज्यादा गेहूं का स्टॉक पड़ा है। इसका उठान नहीं हो पा रहा। इस कारण मंडी में आने वाले किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों का आरोप है कि मंडी में जगह ना होने के कारण कूपन काटने भी बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में किसान परेशान हैं कि गेहूं लेकर जाएं कहां।

------------------------

किसान सभा ने मार्केट कमेटी अधिकारियों को बताई समस्याएं

मंडियों में किसानों को आ रही समस्याओं को लेकर सोमवार को अखिल भारतीय किसान सभा के पदाधिकारी मार्केट कमेटी कार्यालय पहुंचे। मंडी ऑफिस पहुंचे सूबे सिंह, सतबीर धायल, धर्मबीर ठोलेदार, वजीर सिंह, नफे सिंह थानेदार, संतलाल, रामफल, जयपाल सहरावत ने समस्याओं को लेकर ज्ञापन भी सौंपा। उन्होंने बताया कि मंडी में किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों की गेहूं की अनाज मंडी में खरीद नहीं हो रही। किसान सभा ने मार्केट कमेटी के अधिकारियों से मिलकर उन्हें समस्या से अवगत कराते हुए ज्ञापन सौंपा। जिला प्रधान शमशेर सिंह नंबरदार की अध्यक्षता में कमेटी के अधिकारी साहबराम, सचिव व सुपरवाइजर से मिले। उन्हें बताया गया कि गेहूं की खरीद नहीं हो रही। अधिकारियों ने कहा कि गेहूं का उठान नहीं हो रहा। मंडी के अंदर किसानों की फसल डलवाने के लिये जगह नहीं है। किसान सभा के जिला मुख्य सलाहकार राजकुमार ठोलेदार ने कहा कि अभी तो केवल पांच प्रतिशत फसल निकली है और उसका उठान नहीं हो रहा। जब पूरी फसल मंडी में आएगी तो किसानों के हालात बड़े खराब हो जाएंगे। पहले किसान खेत से घर फिर घर से मंडी और मंडी में उठान न होने के कारण वापस घर ले जाए। फिर मंडी लाने से वाहन किराये के रुप में मोटी राशि खर्च हो जाएगी। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि समाधान नहीं हुआ तो किसान धरना-प्रदर्शन शुरू करेंगे। मंगलवार को आदमपुर मंडी से शुरू किया जाएगा।

----------------------

उठान के लिए बना रहे प्लान, दिए हैं एजेंसियों को निर्देश : डीएमई

मंडी में खरीद हो रही है लेकिन उठान धीमा है। इसलिए खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द उठान किया जाए। ताकि जो नया स्टॉक आ रहा है, उसकी खरीद आसान की जा सके। किसान सभा के पदाधिकारियों की भी समस्याएं सुनी गई हैं।

- साहिब राम, डीएमई, मार्केट कमेटी, हिसार।

chat bot
आपका साथी