हिसार की मंडी में तेज हुई गेहूं की आवक, अधिकारियों ने किया निरीक्षण, मगर उठान बेहद धीमा

मार्केट कमेटी ने दिन अनुसार खरीद एजेंसियों को खरीद के लिए शैड्यूल बनाकर दिया है।

मंडी में जगह फुल हो चुकी है और अतिरिक्त गेहूं के स्टॉक को रखने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड रहा है। मार्केट कमेटी अधिकारियों के निर्देशों के बावजूद खरीद एजेंसियां इस ओर ध्यान नहीं दे रही। किसानों के नये टोकन भी नहीं कट पा रहे हैं।

Manoj KumarThu, 15 Apr 2021 01:48 PM (IST)

हिसार, जेएनएन। हिसार जिला की अनाज मंडियों में गेहूं की आवक दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। खरीद होने के बावजूद अभी उठान नहीं हो पा रहा। ऐसे में किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि मंडी में जगह फुल हो चुकी है और अतिरिक्त गेहूं के स्टॉक को रखने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड रहा है। मार्केट कमेटी अधिकारियों के निर्देशों के बावजूद खरीद एजेंसियां इस ओर ध्यान नहीं दे रही। मंडी में जगह ना होने के कारण गेहूं लेकर आ रहे किसानों के नये टोकन भी नहीं कट पा रहे हैं। मंडी के बाहर लंबा जाम परेशानी बना है।

मार्केट कमेटी ने दिन अनुसार खरीद एजेंसियों को खरीद के लिए शैड्यूल बनाकर दिया है। हालांकि खरीद की जा रही है। लेकिन उठान धीमा होने के कारण जगह नहीं बन पा रही। मंडियों में प्रतिदिन 1 लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं की आवक और खरीद की जा रही है। लेकिन उठान 20 प्रतिशत भी नहीं है। ऐसे में आढ़तियों, किसानों और यहां आने वाले अन्य लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। मार्केट कमेटी अधिकारियों ने दो दिन पहले भी सभी खरीद एजेंसियों काे नोटिस देकर उठान कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। लेेकिन इसके बावजूद आदेशों की पालना नहीं हो रही है।

सड़क पर आ रहा गेहूं, किसानों की बढ़ी चिंता

मंडी में जगह ना होने के कारण गेहूं को सड़कों पर रखना पड़ रहा है। मंडी के बाहर सड़क पर गेहूं आने से इसकी रखवाली किसानों को ही करनी पड़ रही है। गेहूं चाेरी होने का खतरा बना हुआ है। किसानों को स्वयं 5 से 7 दिन तक गेहूं की चौकीदारी करनी पड़ रही है। इसके अलावा मौसम भी परिवर्तनशील है और यदि बारिश हुई तो इसका सीधा नुकसान किसानों को ही होगा।

मंडी अनुसार आवक और खरीद

मंडी::::::::::::आवक और खरीद  (क्विंटल में)

हिसार:::::::::134537

हांसी::::::376369

आदमपुर:::::209013

बरवाला:::::428552

उकलाना:::::186576

नारनौंदद:::::254588

बास::::::100553

कुल::::::::1690188

मंडी::::::::::::उठान (क्विंटल में)

हिसार::::::::28788

हांसी::::::87670

आदमपुर:::::50352

बरवाला:::::24735

उकलाना:::::9249

नारनौंदद:::::59684

बास::::::29169

कुल::::::::289647

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.