हिसार में बढ़ी गेहूं की आवक, अब तक 6 लाख क्विंटल से ज्यादा की खरीद, गेहूं से अटी मंडियां

गेहूं का सीजन अब स्पीड पकड़ गया है। मंडियों में हालांकि शुरुआत में आवक धीमी थी और नमी के कारण खरीद भी नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब जहां एक ओर नमी की समस्या दूर हो गई है वहीं एजेंसियों ने खरीद भी शुरू कर दी है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 12:50 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 12:50 PM (IST)
हिसार में बढ़ी गेहूं की आवक, अब तक 6 लाख क्विंटल से ज्यादा की खरीद, गेहूं से अटी मंडियां
हिसार के आढ़ती नहीं कर रहे सरकारी फैसले का विरोध, इसलिए गेहूं की आवक बढ़ने से बाेरियों से अटी मंडी

हिसार, जेएनएन। हिसार जिला में गेहूं की आवक तेज हो गई है। एक हफ्ते के दौरान हिसार में 6 लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं की खरीद की जा चुकी है। प्रतिदिन औसतन 2 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की जा रही है। अभी तक मंडी से उठान कार्य धीमा है इस कारण मंडी में गेहूं रखने की जगह भी नहीं बची है। प्रदेश के अन्य जिलों में चली आढ़तियाें की हड़ताल के कारण हिसार में किसानों का रुझान बढ़ा है। ऐसे में आवक के साथ-साथ खरीद में भी इजाफा हुअा है।

गेहूं का सीजन अब स्पीड पकड़ गया है। मंडियों में हालांकि शुरुआत में आवक धीमी थी आैर नमी के कारण खरीद भी नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब जहां एक ओर नमी की समस्या दूर हो गई है वहीं एजेंसियों ने खरीद भी शुरू कर दी है। अब प्रतिदिन मंडियों में औसतन 2 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की जा रही है। प्रतिदिन खरीद की रफ्तार भी डेढ से दो गुणा हो रही है। अब तक जिला की मंडियों में 10 लाख क्विंटल से ज्यादा का गेहूं आ चुका है। इसमें से 6 लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं की खरीद कर ली गई है। लेकिन उठान की रफ्तार धीमी है। बताया जा रहा है कि अभी तक करीब 3 लाख क्विंटल गेहूं का भी उठान नहीं हो पाया है। जबकि मंडियों में आवक तेज है। ऐसे में अब मंडियों में गेहूं रखने की जगह की कमी पड़ने लगी है।

प्रतिदिन के हिसाब से मंडियों में खरीदी जा रही गेहूं

तारीख:::::::::::::खरीद(क्विंटल में)

10 अप्रैल:::::::::228982

9 अप्रैल::::::::220026

8 अप्रैल:::::74737

7 अप्रैल:::::60169

6 अप्रैल:::::::27598

5 अप्रैल::::::10128

chat bot
आपका साथी