हरियाणा में 8 मई तक बदलता रहेगा मौसम, बूंदाबांदी से गर्मी हुई कम, चल रही तेज हवाएं

हरियाणा में मौसम 8 मई तक परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है। एक और पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में फिर से मौसम में बदलाव होने की संभावना है जिससे राज्य के ज्यादातर जिलों में 6 व 7 मई को बादलवाई व बीच -बीच में तेज धूलभरी हवाएं चलेंगी

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:00 PM (IST)
हरियाणा में 8 मई तक बदलता रहेगा मौसम, बूंदाबांदी से गर्मी हुई कम, चल रही तेज हवाएं
हरियाणा के कई जिलों में मौसम बदलाव के चलते गर्मी का प्रभाव कम हो गया है

हिसार, जेएनएन। हरियाणा के कई जिलों में मौसम एक बार फिर से बदल गया है। हिसार में वीरवार दोपहर जहां तेज तूफान आया वहीं इसके बाद हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया। अब आठ मई तक इसी तरह का मौसम बने रहने की उम्‍मीद है। इन दिनों बिरानी इलाकों में इस बूंदाबांदी का फायदा भी होगा। क्‍योंकि अब फसल कटने का काम पूरा हो चुका है और किसानों अनाज भी घर लेकर जा चुके हैं।

हालांकि मंडी में पड़ी गेहूं के भीगने से नुकसान हो सकता है। कुछ क्षेत्रों में अगेती कपास की फसल को भी बहुत तेज हवा से नुकसान हो सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौसम में परिवर्तन होने की संभावना जताई गई थी। पश्चिमी विक्षोभ को देखते हुए प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश आने की संभावना थी। ऐसा ही हुआ थी और वीरवार दोपहर को एक दम से मौसम ने करवट बदल ली।

गौरतलब है कि इससे पहले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते राज्य के उत्तरी व दक्षिण पश्चिमी जिलों में 29 अप्रैल रात्रि से 2 मई तक कहीं-कहीं धूल भरी हवायों व गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश दर्ज हुई जिससे दिन का तापमान सामान्य के आसपास बना रहा मगर बादलवाई के कारण रात्रि तापमान में सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज हुई थी। अब फिर से मौसम बदल गया है।

आज मौसम बदलाव की जताई थी संभावना

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में मौसम 8 मई तक परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है। एक और पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में फिर से मौसम में बदलाव होने की संभावना है जिससे राज्य के ज्यादातर जिलों में 6 व 7 मई को बादलवाई व बीच -बीच में तेज धूलभरी हवाएं चलने,गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी