Weather Update: आगामी दिनों में परिवर्तनशील रहेगा मौसम, रात को कम हो रहा तापमान

हरियाणा के विभिन्न इलाकों में आगामी दिनों में परिवर्तनशील रहेगा। मौसम विभाग की माने तो मौसम परिवर्तनशील रहेगा। जिससे तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी। दिन व रात के तापमान में 19 डिग्री का अंतर होने के कारण स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है।

Rajesh KumarWed, 01 Dec 2021 05:24 PM (IST)
फतेहाबाद में सुबह के समय छाई हुई धुंध।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। पिछले तीन चार दिनों से मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है। वहीं मौसम विभाग की माने तो 2 व 3 को मौसम परिवर्तनशील रहने के साथ बादल छाए रहेंगे। हालांकि मौसम विभाग ने बरसात की संभावना नहीं जताई है। सुबह से तेज हवा चलने के कारण तापमान में गिरावट आई है। दिन व रात के तापमान में 19 डिग्री का अंतर है। शाम होने के साथ ही ठंड भी अधिक गिर रही है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की माने तो मौसम परिवर्तनशील रहेगा। जिससे तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी। दिन व रात के तापमान में 19 डिग्री का अंतर होने के कारण स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है।

ठंड बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सबसे अधिक बच्चे बीमार हो रहे है। नागरिक अस्पताल में पहले बच्चों की ओपीडी 60 थी जो अब 90 तक चली गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो अगर बच्चों को इस ठंड से बचाना है तो गर्म वस्त्र पहनाने चाहिए। उधर किसानों ने गेहूं की बिजाई का कार्य भी तेज कर दिया है। जिले में 70 प्रतिशत तक बिजाई हो चुकी है। जहां पर नरमे फसल की कटाई देरी से हुई थी। वहां पर देरी से गेहूं की बिजाई होगी।

एक्यूआइ 133 पहुंचा

जिले में धान कटाई व पराली का प्रबंधन लगभग पूरा हो गया है। ऐसे में जिले में एक्यूआइ भी सुधर गया है। मंगलवार को एक्यूआइ 133 दर्ज किया गया है। कृषि अधिकारियों की माने तो पराली प्रबंधन का काम पूरा हो गया है। ऐसे में अब धुआं आदि से दिक्कत नहीं आएगी। लेकिन सुबह के समय स्माग व धुंध के कारण लोगों को दिक्कत हो रही है। लेकिन कृषि अधिकारियों की माने तो सुबह के समय धुआं नहीं बल्कि धुंध है। जिले की आबोहवा अच्छी होने के कारण जिलावासियों ने राहत की सांस ली है। 10 दिन पहले जिले में एक्यूआइ भी 300 पार पहुंच गया था।

अब जाने पिछले कुछ दिनों का तापमान

तिथि        अधिकतम न्यूनतम

25 नवंबर      29   10

26 नवंबर      28    9

27 नवंबर      27    8

28 नवंबर      28                    9

29 नवंबर      27                   10

30 नवंबर      28                    9

ठंड से बचाव के लिए ये करें

-बीमार होने पर अपने आप दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

-सुबह के समय दोपहिया वाहनों पर सफर न करे।

-घर से बाहर निकलते समय गर्म वस्त्र पहने।

-बच्चों को हर समय गर्म वस्त्र पहनाकर रखे।

दो दिनों तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम

फतेहाबाद कृषि विभाग के एसडीओ डा. भीम सिंह ने बताया कि जिले में गेहूं की बिजाई का कार्य अब अंतिम समय में चल रहा है। वहीं आगामी दो दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। बरसात की संभावना कम है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.