Weather Update: हिसार में दोपहर में होता है सर्वाधिक एयर क्वालिटी इंडेक्स, इन मरीजों का रखें ध्यान

हिसार में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शहर में दोपहर के समय सर्वाधिक एयर क्वालिटी इंडेक्स पाया जा रहा है। लेकिन जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रभावी कदम तक नहीं उठाए हैं।

Naveen DalalTue, 30 Nov 2021 11:47 AM (IST)
हिसार में दिन के समय बढ़ता है प्रदूषण का स्तर।

हिसार, जागरण संवाददाता। हिसार में वायु प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को तो यह सर्वाधिक 390 तक चला गया। अगर घंटों के हिसाब से वायु प्रदूषण को देखें तो सुबह चार बजे 388, छह बजे 388, आठ बजे तक 388, 10 बजे तक 390, 12 बजे तक 391 एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंच जाता है। वहीं दोपहर को दो बजे 390, चार बजे 387, छह बजे 385 और आठ बजे तक 383 एक्यूआई पहुंचता है। इतने वायु प्रदूषण के चलते लोगाें को काफी दिक्कत उठानी पड़ रही है। इसके साथ ही बच्चों और बुजुर्गों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस पर अभी तक जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रभावी कदम तक नहीं उठाए हैं। पिछले 33 दिनों से हिसार का दम वायु प्रदूषण ने फुला रखा है। अब देखना होगा कि यह वायु प्रदूषण कितने दिन तक और चलेगा। 

प्रदूषण से बचाव को यह करना होगा बदलाव 

वायु प्रदूषण कम करने के लिए यातायात के साधनों पर नियंत्रण बहुत जरूरी है। इसके लिए तकनीकि रूप से बदलाव करने होंगे। ईको फ्रेंडली वाहनों का चलन बढ़ाना होगा।  वायु प्रदूषण में पीएम 10 के स्तर का बढ़ने का एक बड़ा कारण डीजल इंजन युक्त पुराने वाहन होते हैं। इन्हें कम किया जाना बहुत जरूरी है। वाहनों को सीएनजी जैसी गैसों से अनिवार्य रूप से चलाना होगा। इसका हर शहर में विस्तार करना होगा। प्रदूषण को करने करने का काम पेड़ पौधे करते हैं। इसलिए शहरों को गलियों में पौधारोपण के विकल्प पर जाना होगा। गलियों में ऐसे पौधे लगाने होंगे तो हवा को साफ करने का काम करते हैं।  विदेशों में कई स्थानों पर शहरीकरण हुआ तो इस कान्सेप्ट को वरीयता दी गई। यही कारण है कि वहां लोगों को घर के आसपास साफ स्वच्छ हवा मिलती है। सिर्फ प्रदूषण ही नहीं बल्कि पेड़ पौधे तापमान को कम करने का काम भी करते हैं।

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का मानक

0-50- अच्छा 51-100- संतोषजनक 101-200- सामान्य 201- 300- खराब  301- 400- बहुत खराब 401- 500- गंभीर

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.