Weather Update: सिरसा में हल्की बूंदाबांदी, प्रदूषण से मिली राहत, 79 रहा AQI

सिरसा के चौपटा क्षेत्र में बारिश व अन्य स्थानों पर बूंदाबांदी होने से पर्यावरण प्रदूषण का स्तर कम होने लगा है। इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होने से संतोषजनक हो गया। सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 79 पहुंच गया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 03:01 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 03:01 PM (IST)
Weather Update: सिरसा में हल्की बूंदाबांदी, प्रदूषण से मिली राहत, 79 रहा AQI
सिरसा में हुई हल्की बूंदाबांदी से प्रदूषण से मिली राहत।

जागरण संवाददाता, सिरसा। हरियाणा के कई हिस्सों में मौसम ने करवट ली। कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की है तो वहीं प्रदूषण से भी राहत मिली है। सिरसा के चौपटा क्षेत्र में बारिश व अन्य स्थानों पर बूंदाबांदी होने से पर्यावरण प्रदूषण का स्तर कम होने लगा है। इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होने से संतोषजनक हो गया। सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 79 पहुंच गया। दीपावली के बाद से पटाखें व पराली जलाने से एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी बढ़ा हुआ था। रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 166 तक रहा। वहीं शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 263 रहा। धान की पराली जलाने से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होने का कारण माना गया। बूंदाबांदी होने से गेहूं, चना, जौ व सरसों की फसलों को काफी फायदा मिला है। इससे किसान खुश नजर आ रहे हैं।

बूंदाबांदी से मौसम साफ

पिछले दिनों में धान की पराली जलाने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ था। बूंदाबांदी से एयर क्वालिटी इंडेक्स संतोषजन हुआ है। सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 79 तक पहुंच गया। जो संतोषजनक की श्रेणी में आता है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) को 0-50 के बीच बेहतर, 51-100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच सामान्य, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

आज भी मौसम में बदलाव की संभावना

बारिश व बूंदाबांदी से रात्रि के समय ठंड का असर ज्यादा रहा। सुबह सूर्य निकलने के साथ ही ठंड का असर कम होने लगा। सोमवार को अधिकतम तापमान 23.0 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री रहा। जबकि रविवार को अधिकतम तापमान 23.0 डिग्री व न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री रहा। चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. मदनलाल खिचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो रही है। इसी के साथ मौसम सोमवार को भी परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी