Weather Update Haryana: हरियाणा में अगले तीन दिनों में दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है रात्रि तापमान

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार हरियाणा राज्य में रात्रि (न्यूनतम) तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है जो 23 से 25 दिसंबर के बीच न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने तथा कहीं कहीं पाला जमने की संभावना है ।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 08:46 AM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 08:46 AM (IST)
Weather Update Haryana: हरियाणा में अगले तीन दिनों में दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है रात्रि तापमान
हरियाणा के जिलों में मौसम फिर से करवट बदलने वाला है

हिसार, जेएनएन। हरियाणा में अतरंगी मौसम लोगों को दिन में गर्माहट तो रात्रि में सर्दी का अहसास करा रहा है। सोमवार से धुंध रास्ता रोकने का काम कर रही है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाली तीन दिनों में तापमान और नीचे गिर सकता है। रात्रि तापमान में गिरावट के लिए उत्तर पश्चिमी हवाएं जो पहाड़ों से होकर आ रही हैं वह अहम योगदान निभा रही हैं। प्रदेश में मंगलवार को सबसे कम हिसार में रात्रि तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस तो कुरुक्षेत्र में 4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

26 से 27 दिसंबर तक आंशिक बादलवाई आने की संभावना

चौधरी चरण ङ्क्षसह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि उत्तरपश्चिमी ठंडी हवाएं चलने से हरियाणा राज्य में रात्रि (न्यूनतम) तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है जो 23 से 25 दिसंबर के बीच न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने तथा कहीं कहीं पाला जमने की संभावना है । इस दौरान वातावरण में नमी की अधिकता के कारण अलसुबह व देर रात्रि  के समय धुन्ध रहने की संभावना है। मगर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण 26 व 27 दिसंबर को बीच-बीच में आंशिक बादल आने से रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी संभावित है।

 फॉग लाइट क्यों जरूरी है

धुंध में तीन से चार फीट की ²श्यता होती है और बड़े वाहनों के ब्रेक लगाने के लिए कम से कम दो से तीन मीटर की दूरी जरूरी है। ऐसे में फॉग लाइट धुंध को खत्म कर करीब 12 फुट की दूरी बना देती है। इसलिए वाहन चालक को ब्रेक लगाने के लिए अधिक दूरी व समय मिल जाता है। फॉग लाइट पीली होती है, पीले रोशनी युक्त पार्टिकल धुंध को कम करने का काम करते हैं।

-----------------

आने वाले समय में बढ़ेगी धुंध

चौधरी चरण ङ्क्षसह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि 25 दिसंबर तक मौसम साफ व खुश्क रहने और उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं चलने से राज्य में रात्रि (न्यूनतम) तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। इसके साथ ही तापमान में गिरावट व धुंध की संभावना है।

---------------------

मौसम को लेकर किसान इन बातों का रखें विशेष ध्यान

अगले तीन दिनों (23 से 25 दिसंबर) में रात्रि तापमान में लगातार हल्की गिरावट होने की संभावना को देखते हुए सब्जियों, छोटे फलदार पौधे, कम तापमान को असहनशीलता वाली फसलों विशेषकर सरसों की फसल में बचाव के लिए हल्की ङ्क्षसचाई करने की जरूरी है। इसके साथ ही रात्रि के समय खेत मे जिस ओर से हवा आ रही हो उस और से घास-फूस से धुआं कर के भूमि व वातावरण का तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना बन जाती है इससे कम तापमान का फसल में पडऩे वाले नकरात्मक प्रभाव को कम किया जा सकता है।

प्रदेश में विभिन्न शहरों का तापमान

जिला  - अधिकतम तापमान- न्यूनतम तापमान

अंबाला- 21.2- 4.9

भिवानी- 23.0- 5.4

चंडीगढ़- 22.0- 6.1

फरीदाबाद- 23.0- 5.0

पंचकूला- 21.4- 5.8

हिसार- 21.4- 3.2

करनाल- 20.5- 4.9

कुरुक्षेत्र- 21.0- 4.0

नारनौल- 25.8- 4.5

रोहतक- 18.7- 5.4

सिरसा- 21.5- 5.4

नोट- तापमान डिग्री सेल्सियस में भारत मौसम विभाग के अनुसार है।

chat bot
आपका साथी