नहरबंदी से शहर में हुई पानी किल्लत, ना सफाई और ना ही हो पा रही वाटर टैंक की रिपेयर

फोटो - 17 और 19 पुराने सिटी एरिया को मिलता है महावीर कालोनी वाटरव‌र्क्स से पानी -रिपेयर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Mar 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sun, 21 Mar 2021 07:30 AM (IST)
नहरबंदी से शहर में हुई पानी किल्लत, ना सफाई और ना ही हो पा रही वाटर टैंक की रिपेयर
नहरबंदी से शहर में हुई पानी किल्लत, ना सफाई और ना ही हो पा रही वाटर टैंक की रिपेयर

फोटो - 17 और 19

पुराने सिटी एरिया को मिलता है महावीर कालोनी वाटरव‌र्क्स से पानी

-रिपेयर के लिए प्लान तैयार लेकिन मुख्यालय से मंजूरी का इंतजार

-25 मार्च के बाद एक दिन छोड़कर मिलेगा पानी, पेयजल को बचाकर रखना होगा

जागरण संवाददाता, हिसार : नहरबंदी के साथ ही शहर में पेयजल की किल्लत शुरू हो गई है। पुराने सिटी एरिया में ना तो पर्याप्त पानी मिल रहा है और ना ही स्वच्छ पानी। वाटर टैंक में गंदगी भरी पड़ी है और सफाई के साथ-साथ रिपेयर के अभाव में व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। शहर में केवल एक समय पानी मिलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में तो टैंक मंगवाकर पानी की पूर्ति करनी पड़ रही है। विभाग का प्लान है कि वाटर टैंक में पानी की उपलब्धता को देखते हुए 25 मार्च से एक दिन छोड़कर सप्लाई का शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

महावीर कालोनी स्थित वाटर व‌र्क्स का निर्माण अंग्रेजों के जमाने में किया गया था। आजादी के बाद 19 जून 1969 को नवीनीकरण के साथ नई व्यवस्था और सुविधा के साथ वाटर व‌र्क्स की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। पुरानी आबादी के हिसाब से बनाए गए वाटर व‌र्क्स की कैपेसिटी 30 एमएलडी है लेकिन क्षमता अभी तक नहीं बढ़ पाई है। यहां केवल दो टैंक हैं, जिनसे पर्याप्त मात्रा में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। इन दिनों गर्मियां शुरू होने से पहले ही नहरबंदी हो गई है। ऐसे में पानी की आपूर्ति में कटौती कर दी गई है। इस कारण शहर के लोगों के लिए पीने के पानी का संकट पैदा हो गया है। अब लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शहर के प्रीति नगर, सिटी थाना के एरिया के निवासियों दीपक, कमल कुमार, रोहताश, रमेश कुमार, पवन ने बताया कि इन दिनों केवल एक टाइम पानी की सप्लाई आ रही है। वह भी कुछ समय के लिए आती है। इससे पानी की पूर्ति नहीं हो पा रही। लोगों को दूर-दराज के क्षेत्रों से पानी लेकर आना पड़ रहा है।

------------

महावीर कालोनी वाटर व‌र्क्स से इन एरिया में होती है सप्लाई

महावीर कालोनी स्थित वाटर व‌र्क्स से लगभग पुराने शहर के सभी कालोनियों में पानी सप्लाई होता है। यहां से शहर के वार्ड नंबर 1, वार्ड-3, वार्ड-8, वार्ड-13, वार्ड-15 और वार्ड 20 के साथ-साथ मॉडल टाउन, मिलगेट, सिटी थाना के एरिया, प्रीति नगर, ऋषि नगर, न्यू ऋषि नगर, जगजीवन नगर के एरिया में पानी सप्लाई होता है। मार्च 2020 तक के रिकार्ड के अनुसार यहां से शहर की 1 लाख 18 हजार से ज्यादा आबादी को पेयजल आपूर्ति होती है। यहां से साल 2020 के आंकड़े के अनुसार 35 हजार 560 घरेलू और कॉमर्शियल कनेक्शन हैं।

-----------------

ये है वाटर व‌र्क्स की स्थिति

- महावीर कालोनी वाटर व‌र्क्स की स्थिति अत्यंत खराब है और कैंपस में सफाई का अभाव है।

- वाटर टैंक में गंदगी जमा है और काई जमी होने के कारण दूषित पानी है।

- दो टैंक में से एक एक टैंक पानी से फुल जबकि दूसरा आधा खाली है।

----------------

वाटर व‌र्क्स के नवीनीकरण को लेकर विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव, मुख्यालय से मंजूरी का इंतजार

वाटर व‌र्क्स के सुधार का काम किया जाना है और इसके लिए बाकायदा जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने प्लान भी तैयार कर लिया है। यहां वाटर टैंक की सफाई की जानी है और इसके साथ-साथ रिपेयर भी की जानी है। इसके लिए करीब 2 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भी निर्धारित किया गया है। टेंडर प्रक्रिया चल रही है और टेंडर खुल भी चुके हैं। अब वर्क ऑर्डर जारी करने के लिए विभाग के मुख्यालय से मंजूरी का इंतजार है।

----------------

पानी की सप्लाई को लेकर स्थिति सुधारी जाएगी। अभी पानी उपलब्ध है और किसी भी शहरवासी को परेशानियों का सामना नहीं करने दिया जाएगा। वाटर टैंक की सफाई और रिपेयर के लिए प्लान तैयार कर लिया है। केवल विभाग की मंजूरी का इंतजार है।

- कंवरपाल, एसडीओ, जन स्वास्थ्य विभाग, हिसार

chat bot
आपका साथी