रोहतक में बर्ड फ्लू को लेकर बढ़ाई सतर्कता, मुर्गी फार्मों में सैंपलिंग शुरू

पशुपालन विभाग की टीम सोमवार सुबह मदीना स्थिति पोल्ट्री फार्म पर पहुंची। यहां पर मुर्गियों के सैंपल लिए। पोल्ट्री फार्म में अधिकारियों ने स्वच्छता की भी जांच की। अधिकारियों ने कहा कि किसी भी पक्षी के बीमार होने की सूचना तुरंत विभाग को दें।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 02:41 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 02:41 PM (IST)
रोहतक में बर्ड फ्लू को लेकर बढ़ाई सतर्कता, मुर्गी फार्मों में सैंपलिंग शुरू
रोहतक में 20 स्थानों पर मुर्गी फार्म हैं। जहां पर विभाग की टीम पहुंच रही है।

हिसार/रोहतक, जेएनएन। बर्ड फ्लू की आहट से देश के साथ ही पूरे प्रदेश में डर का माहौल है। अंडे और मुर्गियों की खपत काफी कम हो चुकी है। पहले कोरोना के चलते लॉकडाउन और अब बर्ड फ्लू की आहट से पोल्ट्री फार्मों का घाटा बढ़ता जा रहा है। अब बर्ड फ्लू को लेकर पशु पालन विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। जिले में मुर्गी फार्मों पर विभाग की विशेष नजर है। विभाग टीमों ने सोवमार से जिला में सैंपलिंग शुरू कर दी है।

जिले में 20 स्थानों पर मुर्गी फार्म हैं। जहां पर विभाग की टीम पहुंच रही है। अधिकारियों का कहना है कि अलग अलग मुर्गी फार्माें पर निरीक्षण कर रेंडम तौर पर सैंपल लिए जाएंगे। लिए गए सैंपल्स को जांच के लिए जालंधर भेजा जाएगा। बड़े स्तर पर मुर्गियों व अन्य पक्षियों के सैंपल लिए जाएंगे। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि जिला में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है।


मदीना पहुंची टीम, स्वच्छता की दी हिदायत

पशुपालन विभाग की टीम सोमवार सुबह मदीना स्थिति पोल्ट्री फार्म पर पहुंची। जहां पर टीम ने न केवल पोल्ट्री फार्म संचलक को आवश्यक हिदायत दी बल्कि वहां मुर्गियों के सैंपल भी लिए गए। पोल्ट्री फार्म में अधिकारियों ने स्वच्छता की भी जांच की। अधिकारियों ने कहा कि किसी भी पक्षी के बीमार होने की सूचना तुरंत विभाग को दें। इसके अलावा सांघी व अन्य स्थानों पर बने पोल्ट्री फार्मो की भी जांच कर सैंपलिंग की जाएगी। 

रोहतक में अभी तक नहीं आया है बर्ड फ्लू

रोहतक पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा. सूर्य खटकड़ ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग अलर्ट है। सोमवार से जिला में रेंडम तौर पर सैंपलिंग शुरू की गई है। जिला में 20 से अधिक मुर्गी फार्म हैं जहां पर सैंपलिंग का कार्य किया जाएगा। जिला में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई केस सामने नहीं आया है।  

chat bot
आपका साथी