हिसार नगर निगम में यौन उत्‍पीड़न मामले में बैकफुट पर आई पीड़िता, बचाव में दिख रहे अधिकारी

रोजगार कार्यालय की तरफ से हिसार नगर निगम में कार्य के लिए भेजी गए एक महिला सक्षम के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया था। सक्षम की ओर से नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा के एक अधिकारी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 05:57 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 05:57 PM (IST)
हिसार नगर निगम में यौन उत्‍पीड़न मामले में बैकफुट पर आई पीड़िता, बचाव में दिख रहे अधिकारी
हिसार नगर निगम में यौन उत्‍पीड़न मामले में जल्‍द ही जांच रिपोर्ट सार्वजनिक होगी

हिसार, जेएनएन। हिसार नगर निगम में सक्षम योजना के तहत कार्य करने वाली महिला के यौन उत्पीड़न मामले की फाइल कमिश्नर के टेबल पर पहुंच गई है। अधिकारिक सूत्रों की मानें तो पीड़ित सक्षम बैकफुट पर आ गई हैं। ऐसे में आरोपित अधिकारी के बचाव की बातें सामने आ रही है। हालांकि अभी तक नगर निगम प्रशासन सक्षम यौन उत्पीड़न मामले में अधिकारिक तौर पर कुछ भी कहने से दूरी बना रहा है। फिलहाल मामले में नगर निगम की यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) कमेटी की जांच इंचार्ज एवं ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना ने जांच पूरी कर रिपोर्ट कमिश्नर को सौंप रखी है।

ये है मामला

रोजगार कार्यालय की तरफ से नगर निगम में कार्य के लिए भेजी गए एक महिला सक्षम के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया था। सक्षम की ओर से नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा के एक अधिकारी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। सक्षम अपने पिता के साथ नगर निगम पहुंची थी और उसने लिखित मामले में शिकायत की थी। इसके बाद पहले स्वास्थ्य शाखा के सीनियर अधिकारी ने मामले में पूछताछ की और इसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए इस मामले में से कमिश्नर और ज्वाइंट कमिश्नर को अवगत करवाया गया। कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग के मामला संज्ञान में आने के बाद उन्होंने इस मामले की जांच नगर निगम की यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) कमेटी की जांच इंचार्ज एवं ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना को सौंप दी। ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना के नेतृत्व में जांच कर उन्होंने रिपोर्ट कमिश्नर को सौंप दी है।

पूर्व में भी चर्चाओं में रहा है अधिकारी

महिला सक्षम ने जिस अधिकारी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था वह अधिकारी पूर्व में भी विभिन्न मामलों को लेकर चर्चाओं में रह चुका है। मार्केट में सफाई का मामला हो। निजी अस्पतालों में निगम को सौंपे जाने वाले कचरे में बायो मेडिकल वेस्ट मिक्स करने के मामले की जांच का खेल हो या महिला कर्मी के साथ व्यवहार की बात हो कई मामलों में चर्चाओं में रहा है।

ये था पीड़ित सक्षम की लिखित शिकायत में आरोप

पीड़ित महिला सक्षम की ओर से दी शिकायत में लिखा था कि मैं सक्षम कैंडिडेट अक्टूबर महीने की हाजिरी लगाने आई तो इन्होंने (निगम अधिकारी) ने मुझसे बदतमीजी से बात की और मेरे साथ र्दुव्‍यवहार किया। उसने यह कहा कि मैं ही यहां का चौधरी हूं जो कि अडेंटेंस वेरिफाई करनी है वो मैं ही करूंगा। उसने (निगम अधिकारी) ने कहा कि आप बाहर आ जाओ मेरे साथ गाड़ी पर एक घंटे के लिए चलो। फिर मैं उनकी (निगम अधिकारी) मंशा भाप कर इग्नोर कर अपने घर आ गई। फिर गाड़ी ड्राइवर ने बताया कि हमारे ऊपर सीएसआई है आप उनसे बात करो। यही नहीं मधुबन पार्क में कहा कि आप आराम से घर रहो अटेंडेंस की जिम्मेदारी मेरी।

----

ज्वाइंट कमिश्नर ने सक्षम मामले में जांच की फाइल मेरे स्टाफ को सौंप दी है। इस मामले में मैंने अभी फाइल तो नहीं पढ़ी है लेकिन मौखिक तौर पर ज्वाइंट कमिश्नर से इस मामले में बातचीत अवश्य हुई है। इस मामले में फाइल पढ़कर ही कुछ कह सकता हूं।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी