फतेहाबाद में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ कलर कोडिड स्टीकर न होने पर वाहन होंगे जब्त

पूरे दस्‍तावेज नहीं होने पर वाहनों को जब्त करते हुए चालान किया जाएगा। इसको लेकर प्रदेश सरकार के परिवहन आयुक्त ने सभी आरटीओ को सख्त निर्देश दिए है। वहीं पुलिस को भी नंबर प्लेट व कोडिड स्टीर वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के आदेश जारी किए है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 03:57 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 03:57 PM (IST)
फतेहाबाद में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ कलर कोडिड स्टीकर न होने पर वाहन होंगे जब्त
फतेहाबाद में बिना हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट वाले वाहनों पर सख्‍ताई करने का फैसला लिया गया है

फतेहाबाद, जेएनएन। अब जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है। इसके अलावा कोडिड स्टीकर भी नहीं लगाया हुआ। उनके वाहनों को जब्त करते हुए चालान किया जाएगा। इसको लेकर प्रदेश सरकार के परिवहन आयुक्त ने सभी आरटीओ को सख्त निर्देश दिए है। वहीं पुलिस को भी नंबर प्लेट व कोडिड स्टीर वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के आदेश जारी किए है। दरअसल, अनके वाहन चालके अपनी गाड़ियों पर फैंसी नंबर प्लेट लगाते है। इससे वे नियम तो तोड़ते ही है, वहीं कई बार फैंसी नंबर प्लेट व बिना नंबर प्लेट के वाहन आपराधिक घटनाओं को भी अंजाम दे जाते है। पुलिस बाद में सबूत नहीं मिलते है। ऐसे में सरकार की तरफ से पहले ही ऐसे वाहनों को जब्त करने क आदेश दिए गए है।

-----------------------

अधिकारी नहीं गंभीर इसलिए दोबारा जारी हुए आदेश :

प्रदेश सरकार ने 1 अप्रैल 2019 से पहले के पंजीकृत वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के साथ-साथ कलर कोडिड स्टीकर लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन अब भी अनेक

वाहनों पर कोडिड स्टीकर तो दूर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट तक नहीं। लघु सचिवालय में भी अनेक ऐसे वाहन प्रतिदिन आते है। जिन पर सरकार के दिशा-निर्देशानुसार नंबर प्लेट व स्टीकर नहीं है। ट्रैफिक पुलिस वाहन चालकों के पास हेलमेट है तो उसे छोड़ देते है। इसी तरह आरटीओ कार्यालय के इंस्पेक्टर तो कमर्शियल वाहनों को जुर्माना लगाने के लिए बिल्कुल गंभीर नहीं है। गर्मियों में अधिकांश इंस्पेक्टर फिल्ड में नहीं जाते। ऐसे में अब सरकार ने सख्त आदेश दिए है।

----------------

यह है नियम :

डीजल वाहनों में संतरी कलर के स्टीकर व पैट्रोल व सीएनजी वाहनों पर हल्के नीले रंग के स्टीकर तथा अन्य ईंधन वाले वाहनों पर स्लेटी कलर के स्टीकर लगवाना अनिवार्य किया गया है। ये नियम जो वाहन चालक नहीं मानते, उन पर जब्त करते हुए चालान करने का प्रावधान है। पुराने वाहनों की पासिंग के समय भी उन वाहनों को पासिंग सर्टिफिकेट जारी रोकने का नियम है।

----------------------------

हाई सिक्योर्टी नंबर प्लेट व कोडिड स्टीकर ऑनलाइन होगा बुक :

जिनको अपने वाहन के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट व कोडिड स्टीकर लेना है। वे सरकार द्वारा साइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एचएसआरपीएचआर डॉट कॉम पर जाकर ऑनलाइन हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के साथ-साथ कलर कोडिड स्टीकर की फीस कटवाकर आवेदन कर सकते है। इसके अतिरिक्त पुराना बस स्टैंड के पास स्थित आरटीओ कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस पर कमर्शियल वाहन चालक आकर एटीएम कार्ड या अन्य माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजक्शन के माध्यम से फीस का भुगतान करते हुए आवेदन कर सकते हैं। इस बारे फीस 150 रुपये सरकार द्वारा निर्धारित की गई है, परंतु किसी भी आवेदक से फीस नकद नहीं ली जाएगी।

--------------------

जल्द से जल्द लगाए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट व कोडिड स्टीकर : चेतल

जिन वाहनों पर अब तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट व कोडिड स्टीकर नहीं लगाए हुए। वे जल्द से जल्द स्टीकर लगाए। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आरटीओ कार्यालय में भी आकर आवेदन किया जा सकता है। जिन वाहनों पर ये नहीं मिले। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

-शालिनी चेतल, आरटीओ, फतेहाबाद

chat bot
आपका साथी