सिरसा में आज से शुरू होगा टीका उत्सव, एक सप्ताह तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगाें को लगेगी कोरोना वैक्सीन

एक सप्ताह तक विशेष अभियान चलाकर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रहेगा। इस अभियान में समाजसेवी राजनैतिक धार्मिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। संस्थाओं के सहयोग से सार्वजनिक स्थानों पर वैक्सीनेशन ड्राइव का आयोजन किया जाएगा

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:28 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:28 AM (IST)
सिरसा में आज से शुरू होगा टीका उत्सव, एक सप्ताह तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगाें को लगेगी कोरोना वैक्सीन
सिरसा जिले में अब तक एक लाख 56 हजार 528 लोगों ने लगवाई है वैक्सीन

सिरसा, जेएनएन। सिरसा जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन अभियान पर भी जोर दे रहा है। इसी कड़ी में सोमवार से जिले में टीका उत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लगातार एक सप्ताह तक विशेष अभियान चलाकर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रहेगा। इस अभियान में समाजसेवी, राजनैतिक, धार्मिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। संस्थाओं के सहयोग से सार्वजनिक स्थानों पर वैक्सीनेशन ड्राइव का आयोजन किया जाएगा ताकि लोगों को उनके घरों के आसपास की वैक्सीन लगाने की सुविधा मिल सके।

--जिले में अभी तक एक लाख 56 हजार 528 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें से एक लाख 34 हजार 333 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है जबकि 22195 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलेभर में पीएचसी व सीएचसी लेवल पर वैक्सीनेशन ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। एक गांव में विभाग की तीन से चार टीमें पहुंचकर वैक्सीन लगाती है।

वैक्सीन लगाने से टल जाता है संक्रमण का खतरा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. बालेश बांसल ने बताया कि सोमवार से जिले में वैक्सीनेशन का टीका उत्सव शुरू होगा, जोकि लगातार एक सप्ताह तक चलेगा। इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रहेगा। उन्हाेंने बताया कि वैक्सीन लगाए जाने के बाद गंभीर बीमारी पीड़ित संक्रमण से होने वाली मौत से बच सकते हैं। वैक्सीन लगने के बाद उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और अगर वे पॉजिटिव भी आ जाते है तो भी उन्हें ज्यादा खतरा नहीं रहता। इसके साथ ही वैक्सीन लगाने के बाद संक्रमित होने का खतरा टल जाता है।

chat bot
आपका साथी