हिसार में आयुष्मान योजना से जुड़े 51 निजी अस्पतालों में वैक्सीन का और भी सर्विस चार्ज लगेगा

आयुष्मान योजना से जुड़े 51 अस्पतालों में वैक्सीन का तीसरा अभियान चलाया जाएगा। हालांकि विभाग की ओर से सरकारी केंद्रो को भी सेंटर बनाया जाएगा। लेकिन इसके लिए मुख्यालय के आदेशों के बाद ही जिला स्वास्थ्य अधिकारी इस बारे में आगामी कदम उठाएंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:18 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:18 AM (IST)
हिसार में आयुष्मान योजना से जुड़े 51 निजी अस्पतालों में वैक्सीन का और भी सर्विस चार्ज लगेगा
आम जनता को को-वैक्सीन लगेगी, विभाग के पास 10 हजार डोज एडवांस में मौजूद है

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले में आम नागरिकों को वैक्सीन लगवाने के लिए निजी अस्पतालों को में वैक्सीन का और सर्विस चार्ज देना होगा। इसके लिए सरकार रेट निर्धारित करेगी। वहीं जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयुष्मान योजना से जुड़े 51 अस्पतालों में वैक्सीन का तीसरा अभियान चलाया जाएगा। हालांकि विभाग की ओर से सरकारी केंद्रो को भी सेंटर बनाया जाएगा। लेकिन इसके लिए मुख्यालय के आदेशों के बाद ही जिला स्वास्थ्य अधिकारी इस बारे में आगामी कदम उठाएंगे। फिलहाल जिले में पहले और दूसरे फेज का वैक्सीन अभियान चलाया गया है। जिसमें हेल्थ कर्मियों और विभिन्न विभागों के फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। हालांकि 100 फीसद वैक्सीनेशन का टारगेट पूरा नहीं हो पाया है।

तीसरे और चौथे फेज में लगाई जाएगी को-वैक्सीन

जिले में तीसरे और चौथे फेज में जिले में लाई गई को-वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। हालांकि अब तक कोविशिल्ड वैक्सीन का प्रयोग किया जा रहा है। गौरतलब है कि मुख्यालय की ओर से जिले में को-वैक्सीन की 35 हजार डोज भेजी गई है। इनमें से 10 हजार हेल्थ विभाग को जारी की गई, जबकि 25 हजार डोज आर्मी के लिए भेजी गई है। हालांकि यह सभी डोज सिविल अस्पताल में कोविड ब्लॉक में बनाए गए सेंट्रल स्टोर और जिला स्टोर में उचित तापमान में रखी गई है। इससे पहले जिले में पहले फेज में 21600  कोविशिल्ड की डोज भेजी थी। जिसे पहले और दूसरे फेज में प्रयोग किया गया है। दूसरी डोज भी इसी में से सुरक्षित रखी गई है। लाभार्थी को दोनों डोज एक ही वैक्सीन की लगाई जाएगी।

कोविन एप में होगा सुधार

स्वास्थ्य विभाग को पहले और दूसरे फेज में कोविन एप में बहुत अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ा है। लेकिन अब विभाग की ओर से कोविन एप में सुधार किए जाएंगे। जिससे आम जनता को वैक्सीन लगवाने में किसी तरह की समस्या नहीं आएगी। पहले फेज की शुरुआत में कोविन एप में टेक्निकल खामियां देखने को मिली थी, जिसके चलते कई बार लाभार्थी और वैक्सीनेटर को इस एप के जरिये वैक्सीन लगवाने और कैंसिल करने के डबल मैसेज चले गए थे। यह समस्या अब तक भी जारी है। लेकिन अब विभाग की ओर से इसमें सुधार किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी