सिरसा में वैक्सीनेशन अभियान सुस्त, लाभार्थियों में रूचि नहीं, इंसेंटिव न मिलने से आशा वर्कर भी खफा

सिरसा में वैक्सीनेशन अभियान अब सुस्त पड़ने लगा है। दूसरी डोज लगवाने के लिए लाभार्थी आगे नहीं आ रहे है। वहीं इंसेंटिव न मिलने से आशा वर्कर भी अब इसमें रूचि नहीं दिखा रही। अब विभाग मोबाइल काल के जरिए लोगों को जागरुक कर रहा है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 08:28 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 08:28 PM (IST)
सिरसा में वैक्सीनेशन अभियान सुस्त, लाभार्थियों में रूचि नहीं, इंसेंटिव न मिलने से आशा वर्कर भी खफा
सिरसा में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए आगे नहीं आ रहे लाभार्थी।

जागरण संवाददाता, सिरसा। वैक्सीनेशन अभियान के तहत अब तक सिरसा में 11.74 लाख लोगों के वैक्सीन डोज लग चुकी है। इनमें से 8.17 लाख लोगों को पहली डोज लग चुकी है जबकि 3.57 लाख लोग ही ऐसे हैं जिन्होंने दोनों डोज लगवाई है। जिले में अब भी 1.28 लाख लोग ऐसे हैं जिनको दूसरी डोज लगाई जानी अभी शेष है। 84 दिनों की निर्धारित अवधि बीत जाने के बावजूद लाभार्थी वैक्सीन लगवाने के लिए स्वास्थ्य केंद्राें पर नहीं आ रहे। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने 31 दिसंबर तक टारगेट हासिल करने का लक्ष्य लेकर हर घर दस्तक अभियान शुरू किया है। जिसके तहत विभाग की एएनएम, आशा वर्करों की प्रत्येक घर में जाने के लिए डयूटी लगाई गई है। जिले में दो लाख 28720 घरों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है परंतु अभी तक जिले में मात्र 62828 घरों तक ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंची है।

आशा वर्कर नहीं दिखा रही अभियान में रूचि

स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी एएनएम तो सर्वे के लिए घरों तक पहुंच रही है परंतु आशा वर्कर वैक्सीनेशन अभियान को लेकर ज्यादा रूचि नहीं दिखा रही है। कारण है विभाग द्वारा दिए जाने वाला इंसेंटिव बंद कर दिया गया है। इंसेंटिव न मिलने की स्थिति में आशा वर्कर इस अभियान को लेकर सक्रियता नहीं दिखा रही है। इस अभियान से आंगनबाड़ी वर्करों को भी जोड़ा गया है परंतु वे भी ज्यादा सक्रियता नहीं दिखा रही है।

लाभार्थियों को की जा रही काल

लोगों को दूसरी डोज लगवाने के लिए मोटिवेट करने के लिए नागरिक अस्पताल स्थित कंट्रोल रूम से लाभार्थियों को काल की जा रही है। पहले जहां लेैंडलाइन फोन से काल की जा रही थी वहीं अब विभाग ने काल करने के लिए ड्यूटीरत सक्षम युवाओं की टीम को मोबाइल उपलब्ध करवाएं हैं। दूसरी डोज से वंचित लाभार्थियों का डाटा लेकर प्रत्येक लाभार्थी को काल कर रहे हैं और उन्हें स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचकर वैक्सीन लगाने के लिए आग्रह किया जा रहा है। वर्तमान में विभाग की तरफ से 10 मोबाइल फोन आए हैं जिनमें से पहले दिन पांच सक्षम युवाओं की टीम को पांच मोबाइल दिये गए, जिनके माध्यम से लाभार्थियों को काल की गई।

इतने लोगों को लग चुकी है वैक्सीन

जिले में अब तक 11 लाख 74 हजार 973 लोगों को वैक्सीन डोज लग चुकी है। इनमें से आठ लाख 17,528 लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है जबकि तीन लाख 57 हजार445 लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है। 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों में अब तक चार लाख 74,709 लोगों को पहली डोज लग चुकी है जबकि एक लाख 53,885 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। 45 से 60 आयु वर्ग के एक लाख 87,987 लोगों को पहली डोज लग चुकी है। इसी आयु वर्ग के 97884 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के एक लाख 40823 लोगों को पहली जबकि 92464 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं

सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने बताया कि वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिन लोगों को वैक्सीन लगाए 84 दिन हो चुके हैं वे दूसरी डोज अवश्य लगवाएं। वैक्सीनेशन के द्वारा कोरोना संक्रमण के खतरे को टाला जा सकता है। हमारा लक्ष्य है कि दिसंबर महीने के अंत तक जिले में सभी को वैक्सीन डोज अवश्य लग जाए।

chat bot
आपका साथी