हिसार में कोरोना के खात्मे के बाद अब डेंगू से भी मिलने लगी राहत, एंटी लारवा एक्टिविटी अभियान चलाया

डिप्टी सिविल सर्जन डा सुभाष खतरेजा ने बताया कि जिले में मंगलवार को डेंगू संक्रमित मरीजों का आंकड़ा घटकर 25 हो गया है। उन्होंने बताया कि अब तक 4973 डेंगू आशंकित लोगों के सैंपल लिए गए हैं इनमें से 918 लोगों में डेंगू का संक्रमण मिला है।

Naveen DalalWed, 24 Nov 2021 03:48 PM (IST)
आगामी दिनों में डेंगू के मामलों में राहत मिलेगी।

हिसार, जागरण संवाददाता। हिसार में कोरोना के खात्मे के बाद अब डेंगू से भी राहत मिलने लगी है। मंगलवार को डेंगू का  महज एक मामला सामने आया। कोरोना के साथ डेंगू के केस कम होने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भी अब राहत की सांस ली है। गौरतलब है कि पिछले दो साल से आम जनता के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो और कर्मचारियो को कोरोना से जूझना पड़ रहा था। लेकिन हिसार में पिछले काफी समय से कोरोना के मामलों में राहत हैं। लेकिन इसके बाद डेंगू के बढ़ते मामलों ने विभाग अधिकारियों की चिंता बढ़ा दी थी। लेकिन मंगलवार को डेंगू का महज एक केस मिलने कम से अब लग रहा है कि आगामी दिनों में डेंगू के मामलों में राहत मिली रहेगी।

जिले में प्रतिदिन डेंगू के  250 सैंपल किए जा रहे हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डाक्टर सुभाष खटरेजा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए एंटी लारवा एक्टिविटी अभियान चलाया गया और नगर निगम की तरफ से फोगिंग करवाई गई। जिससे मच्छरों की संख्या में कमी आई है। बदलते मौसम में भी मच्छरों की भरमार में कमी आई है।  जिसके चलते डेंगू के केस लगातार कम हो रहे हैं। जिले में प्रतिदिन डेंगू के  250 सैंपल किए जा रहे हैं।

घर या आस-पड़ोस में जलभराव न भरने दें।

डिप्टी सिविल सर्जन डा सुभाष खतरेजा ने बताया कि जिले में मंगलवार को डेंगू संक्रमित मरीजों का आंकड़ा घटकर 25 हो गया है। उन्होंने बताया कि अब तक 4973 डेंगू आशंकित लोगों के सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 918 लोगों में डेंगू का संक्रमण मिला है। 892 व्यक्ति डेंगू से रिकवर हो चुके है। डेंगू के सामान्य रूप से देखे जाने वाले लक्षणों में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, तेज बुखार, उल्टी आना और चक्कर महसूस होना इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करते हैं तो तुरंत डाक्टर से संपर्क कर आवश्यक इलाज शुरू करवा लें। उन्होंने  नागरिकों से आह्वान किया है कि वे यह सुनिश्चित अवश्य करें कि उनके घर या आस-पड़ोस में जलभराव न रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.