UPSC Result 2019: किराए पर कमरा ले बनाई लाइब्रेरी, रोहतक के मनीष ने पास कर दी यूपीएससी परीक्षा

रोहतक निवासी मनीष शर्मा का बचपन से ही सिविल सर्विस में जाने का सपना था। तीन बार प्रयास किया सफलता नहीं मिली। लेकिन हौसला नहीं छोड़ा। अब कामयाबी मिल ही गई। 268वां रैंक मिला है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 03:44 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 03:44 PM (IST)
UPSC Result 2019: किराए पर कमरा ले बनाई लाइब्रेरी, रोहतक के मनीष ने पास कर दी यूपीएससी परीक्षा
UPSC Result 2019: किराए पर कमरा ले बनाई लाइब्रेरी, रोहतक के मनीष ने पास कर दी यूपीएससी परीक्षा

रोहतक, जेएनएन। इंसान जब कुछ करने की ठान ले तो कोई बाधा रास्‍ता नहीं रोक सकती। ऐसा ही उदाहरण रोहतक में सामने आया है। रोहतक की नेहरू कालोनी निवासी मनीष शर्मा का बचपन से ही सिविल सर्विस में जाने का सपना था। तीन बार प्रयास किया, सफलता नहीं मिली। लेकिन हौसला नहीं छोड़ा। एसएससी की परीक्षा दी, उसमें सफलता मिली और आयकर विभाग में इंस्पेक्टर की नौकरी मिली। रोजगार की चिंता खत्म हो गई तो फिर सिविल सर्विस परीक्षा को लक्ष्य तय कर तैयारी शुरू कर दी। नौकरी और घर की जिम्मेदारियों के कारण पुणे से दिल्ली कोचिंग लेना संभव नहीं था, इसलिए सेल्फ स्टडी करने का निर्णय लिया। चौथी बार फिर परीक्षा दी और सफलता मिल गई।

मूलरूप से भिवानी के झोझूकलां निवासी मनीष शर्मा ने बताया कि उसकी प्रारंभिक शिक्षा श्रीबाबा मस्तनाथ स्कूल में हुई। इसके बाद गुरुग्राम के आइटीएम कालेज से बीटेक किया। चौथे साल में ही कैंपस प्लेसमेंट से जॉब लग गई। चार साल जॉब करने के बाद एसएससी 2013 में एसएससी की परीक्षा दी और 2015 में आयकर विभाग में इंस्पेक्टर की जॉब मिल गई। पुणे में ज्वाइनिंग हुई। 2016 में समिधा कौशिक से शादी हो गई। परिवार के साथ पुणे में ही सरकारी फ्लैट मिल गया। अब उनको लगा कि सिविल सर्विस की तैयारी करने का बेहतर अवसर है।

चूंकि फ्लैट दो कमरों का था, इसलिए पढ़ाई नहीं कर पा रहा था। नौकरी के कारण कोचिंग लेना संभव नहीं था। इसलिए घर के समीप ही एक छोटा सा कमरा किराये पर लिया और वहां लाइब्रेरी बना ली। अवकाश और ड्यूटी ऑफ होने के बाद लाइब्रेरी में घंटों तैयारी शुरू कर दी। इसी तैयारी का परिणाम आज यूपीएससी की परीक्षाा में 268वां स्थान मिला है।

पत्नी समिधा का सहयोग रहा

मनीष शर्मा ने बताया कि उनके पिता शर्मानंद शर्मा गौड़ ब्राह्मण स्कूल से रिटायर्ड हेडमास्टर और मां शकुंतला शर्मा रिटायर्ड ङ्क्षहदी अध्यापिका हैं। मां-बाप ने मार्गदर्शन किया और बाद में पत्नी समिधा कौशिक ने परीक्षा की तैयारी करने में विशेष योगदान दिया। परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने कभी रोकटोक नहीं की। छोटा बेटा और पुणे में घर परिवार से दूर होने के बावजूद समिधा ने सिविल सर्विस परीक्षा को लेकर प्रेरित किया। बहन और बहनोई मुकेश शर्मा का भी इसमें खास योगदान मिलता रहा।

chat bot
आपका साथी