गांव पातन में पंचायती जमीन पर कब्जे को लेकर हंगामा

गगंवा से सटे गांव पातन में शनिवार को पंचायती जमीन पर कब्जे को लेकर हंगामा हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:40 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:40 AM (IST)
गांव पातन में पंचायती जमीन पर कब्जे को लेकर हंगामा
गांव पातन में पंचायती जमीन पर कब्जे को लेकर हंगामा

जागरण संवाददाता, हिसार : गगंवा से सटे गांव पातन में शनिवार को पंचायती जमीन पर कब्जे को लेकर हंगामा हो गया। आरोप है कि गांव के नंबरदार मिश्रीलाल ने दूसरे गांव के दबंग लोगों के साथ मिलकर पंचायती जमीन के साथ लगती वक्फ बोर्ड की जमीन पर 15 साल से रह रहे अनुसूचित जाति के परिवार को घर से निकाल दिया। इतना ही नहीं कांग्रेस नेता के भाई नंबरदार ने परिवार के साथ मारपीट भी की और जबरन घर से सामान बाहर फेंककर घर को ताला लगा दिया। इसके बाद ग्रामीणों तक यह मामला पहुंचा। गांव में अनुसूचित जाति व अन्य समाज के लोगों ने पंचायत की ओर दबंग लोगों का विरोध करने का फैसला लिया और मकान में फिर से पीड़ित संजय कुमार व उसके परिवार को भेज दिया।

इसके बाद शाम को नंबरदार के लोग फिर से गांव में आए गए। इस दौरान सरपंच व ग्रामीणों ने पुलिस को फोन कर गांव में तनाव होने की सूचना दी। देखते ही देखते दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि ग्रामीणों व दूसरे पक्ष के लोगों ने एक दूसरे पर पत्थराव शुरू कर दिया। यहां तक की वाहनों को भी आग लगा दी गई। दोनों पक्षों के बीच हुए झगड़े में एक पक्ष ने दूसरे पक्ष की बोलेरों और मोटसाइकिल को आग लगा दी। देखते ही देखते मंगाली और बालसमंद से भी पुलिस फोर्स को स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए भेजा गया। पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए लाठीचार्ज तक किया। डीआइजी सहित 500 पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे

रात साढ़े आठ बजे घटना की जानकारी मिलते ही डीआइजी बलवान सिंह राणा मौके पर पहुंचे। मंगाली, आजाद नगर और बालसमंद से करीब 500 पुलिसकर्मियों को स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए भेजा गया। पूरा गांव छावनी में तबदील कर दिया गया। रात 11 बजे तक डीआइजी बलवान सिंह राणा स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए जुटे रहे। खबर लिखने तक मामला शांत हो गया था। पुलिस गांव के लोगों व सरपंच प्रतिनिधि विजय कुमार के साथ बातचीत कर मामले को शांत करवाने को जुटी हुई है। थाने व चौकी से पुलिस फोर्स को भेजा

पातन में स्थिति इतनी तनावपूर्ण में नाइट क‌र्फ्यू की भी परवाह ना करते हुए दोनों पक्षों के बीच बवाल जारी रहा। बवाल के कारण हिसार शहर के हर चौकी व थाने से इंचार्जो को डीआइजी ने मौके पर बुला लिया। इसके अलावा सभी डीएसपी भी मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभालने में जुटे रहे।

बाहरी लोगों ने माहौल खराब किया : सरपंच प्रतिनिधि

गांव पातन के सरपंच प्रतिनिध संजय कुमार ने बताया कि वक्फ बोर्ड और पंचायत जमीन के पास एक परिवार कई सालों से रह रहा है। गांव का संजय कुमार अनुसूचित जाति से है और गांव के नंबरदार के पिता ने मकान संजय को दिया था और संजय ने बदले में कुछ धनराशि भी दी थी। मगर अब नंबरदार ने मकान पर कब्जाने की नियत से शनिवार सुबह और फिर शाम को हमला कर दिया। संजय के छोटे बच्चों को भी बुरी तरह पीटा। इसके कारण ग्रामीण और बाहरी लोग आमने-सामने हो गए।

chat bot
आपका साथी