अनोखी पहल : नलोई में दो बेटी वाले परिवार के घर पर लगेगी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की पट्टिका

गांवों में लिंगानुपात की स्थिति को सुधारने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाया जा रहा है। सिवानी तहसील के गांव नलोई का चयन किया है जिसके तहत हर उस परिवार के मकान के बाहर पट्टिका लगाई जाएगी जिसमें दो बेटियां हो इस पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाई लिखा होगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:47 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:47 AM (IST)
अनोखी पहल : नलोई में दो बेटी वाले परिवार के घर पर लगेगी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की पट्टिका
दो बेटियों वाले परिवार के घर के बाहर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम की पट्टिका लगाई जाएगी

सिवानीमंडी [सुभाष पंवार] महिला बाल विकास विभाग बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ मुहिम को और आगे बढ़ाते हुए और गांवों में लिंगानुपात की स्थिति को और सुधारने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा रहा है। ऐसे में विभाग ने सिवानी तहसील के गांव नलोई का चयन किया है जिसके तहत हर उस परिवार के मकान के बाहर पट्टिका लगाई जाएगी जिस पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाई लिखा होगा। नलोई गांव में ऐसे 80 परिवार है जिनके घरों में दो दो बेटियां है। जानकारी के अनुसार इस मुहिम का शुभारंभ गुरूवार को एसडीएम लक्ष्मी नारायण ने किया और एक घर के बाहर पट्टिका लगाई।

पटिका के लिए नलोई का किया गया है चयन
उपमंडल के गांवों में सर्व प्रथम नलोई गांव का बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाई पट्टिका के लिए चयन किया गया है। ये गांव राजस्थान की सीमा पर पड़ता है और इस गांव में 80 ऐसे परिवार है जिनके घरों में दो-दो बेटियां है। इस पहल से एक सकारात्‍मक संदेश लोगों के सामने आएगा कि बेटियों को प्राथमिकता देनी चाहिए और बेटियां किसी से कम नहीं है।

जन जागृति क्लब करेगा सहयोग
गांव नलोई में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाई मुहिम को आगे बढ़ाने व घरों के बाहर पट्टिका लगाने में गांव की समाज सेवी संस्था जन जागृति क्लब विशेष सहयोग करेगा और उन सभी घरों के बाहर वो पट्टिका लगाई जाएगी जिस पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाई लिखा होगा। गांव में क्लब के प्रधान मनोज कुमार जांगड़ा इसकी अगुवाई कर रहे है।

लड़कियों के लिगानुपात में आगे रहने वाले गांवों में भी लगेगी पटिका

इस अभियान के दूसरे चरण में उन गांवों में पट्टिका लगाने का काम किया जाएगा जो गांव लिगानुपात में आगे रहेगा। इसके लिए भी महिला बाल विकास विभाग योजना बना रहा है।

शुभारंभ के दौरान क्या बोले एसडीएम
एसडीएम लक्ष्मीनारायण ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम तभी सफल हो सकता है जब हमारी सोच बदले और हमारे मन में बेटियों के प्रति किसी प्रकार की गलत प्रवृत्ति ना हो । उन्होंने कहा कि समाज में लोगों को बेटा बेटी के एक समान समझना चाहिए ताकि समाज के लोग इनमें आपस में किसी प्रकार की भेदभाव ना महसूस करें । उन्होंने कहा कि बेटियों को बेटों के समान ही मान सम्मान देना चाहिए। एसडीएम ने कहा कि आज के समय बेटियां खेल शिक्षा के अलावा अनेक क्षेत्रों में अपना लोहा मनवा रही हैं ।

क्या बोली सीडीपीओ

महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी अनीता खुराना ने कहा कि खंड के गांव नलोई को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत दो बेटियों वाले परिवार के घरों पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की पट्टिका लगवाने का आज शुभारंभ किया गया है इस अभियान के अंतर्गत दो बेटियों वाले घरों के आगे बेटी के नाम से पर पट्टिका लगेगी । उन्होंने बताया कि इस अभियान की शुरुआत उपमंडल अधिकारी नागरिक लक्ष्मीनारायण ने अपने हाथों से किया है।

chat bot
आपका साथी