हरियाणा के सिरसा में अनोखा मामला, गाय ने चार बछड़ियों को दिया जन्म, देखने वालों का लगा तांता

हरियाणा के सिरसा के गांव बिज्जूवाली का अनोखा मामला। किशोरी लाल की गाय ने चार बछड़ियों को दिया जन्म। एक बछड़ी की मौत हो गई। तीन स्वस्थ हैं। चिकित्सकों ने भी कहा कि ऐसा मामला दुर्लभ है। किसान के घर लोग उत्सुकता वश पहुंच रहे हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 05:52 PM (IST)
हरियाणा के सिरसा में अनोखा मामला, गाय ने चार बछड़ियों को दिया जन्म, देखने वालों का लगा तांता
सिरसा में जन्मीं बछड़ियां। एक बछड़ी की मौत हो चुकी है।

संवाद सूत्र, गोरीवाला(सिरसा)। हरियाणा के सिरसा में दुर्लभ मामला आया है। यहां गाय ने एक साथ चार बछड़ियों को जन्म दिया है। उपतहसील के गांव बिज्जूवाली में एक गाय ने एक साथ चार बछड़ियों को जन्म दिया है। बुधवार को जन्म के कुछ देर एक बछड़ी की मौत हो गई जबकि तीन स्वस्थ है। एक साथ चार बछड़ियों के जन्म की सूचना के बाद देखने वालों की भीड़ लग गई।

गांव बिज्जूवाली निवासी किशोरी लाल बिरड़ा के घर में रखी अमेरिकन नस्ल की गाय ने चार बछड़ियों को जन्म दिया परंतु इनमें से एक बछड़ी की मृत्यु हो गई। पशुपालक के अनुसार पहली बार ऐसा हुआ है। हालांकि दो बछड़ियों होने की तो उन्हें जानकारी है लेकिन एक साथ चार होने की जानकारी नहीं है। कृत्रिम गर्भाधान से ही बछड़ियों का जन्म हुआ है। विशेषज्ञ भी इसे  दुर्लभ मामला मान रहे हैं।

साढ़े चार साल उम्र है गायकी

इस मामले की सूचना पशुपालन विभाग को भी लगी है। वे भी चार बछड़ियां पैदा होने की जानकारी दे रहे हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि अभी कोई डाक्टर की टीम मौके पर नहीं गई है लेकिन गांव से उन्हें इसकी जानकारी मिल गई है। पशुपालक ने बताया कि गाय का दूसरा ब्यांत है और गाय की उम्र लगभग साढ़े चार साल है। गत वर्ष के ब्यांत में गाय 12 लीटर दूध प्रतिदिन देती रही। पशुपालक के पास दो अन्य पशु भी हैं।

मैंने पहले कभी नहीं सुना : उप निदेशक

पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा. सुखविंदर सिंह ने कहा कि यह मामला संज्ञान में आया है। दो बछड़ियां तो हो जाती है तीन बछड़ियां पैदा होने को भी रेयर माना जाता है जबकि यहां तो चार बछड़ियों का जन्म हुआ है जो रेयर से रेयर केस है। मैंने तो कभी ऐसा पढ़ा भी नहीं। कोर्स के दौरान भी ऐसा कभी कहीं होने की सूचना नहीं रही।

chat bot
आपका साथी