फतेहाबाद में चार गांवों में अगले साल अप्रैल में बनकर तैयार होंगे एनएचआइ पर अंडरपास, काम किया शुरू

नेशनल हाइवे 9 पर स्थित गांव खाराखेड़ी बड़ोपल धांगड़ व दरियापुर में एनएचआइ ने अंडरपास बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। यह काम करीब एक महीने पहले शुरू किया है। इस काम को पूरा करने के लिए एक साल का समय है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:47 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:47 AM (IST)
फतेहाबाद में चार गांवों में अगले साल अप्रैल में बनकर तैयार होंगे एनएचआइ पर अंडरपास, काम किया शुरू
फतेहाबाद में चार अंडरपास बनने जा रहे हैं इनके नहीं बनने से यहां कई लोगों की जान जा चुकी है

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : दिल्ली-डबवाली नेशनल हाइवे 9 पर स्थित गांव खाराखेड़ी, बड़ोपल, धांगड़ व दरियापुर में एनएचआइ ने अंडरपास बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। यह काम करीब एक महीने पहले शुरू किया है। इस काम को पूरा करने के लिए एक साल का समय है, लेकिन कंपनी का दावा है कि अगले साल अप्रैल महीने तक इस काम को पूरा कर दिया जाएगा। इन चार गांवों के लोगों ने अंडरपास बनाने की मांग की थी। जब फोरलेन का निर्माण किया जा रहा था तो ग्रामीणों ने जिला प्रशासन व उच्चाधिकारियों को शिकायत दी थी, लेकिन इस शिकायत का असर किसी पर नहीं हुआ।

फोरलेन बनने के चार साल बाद 80 लोगों की मौत होने के बाद सासंद सुनीता दुग्गल ने इस मामले को संज्ञान में लिया और नेशनल हाईवे आथरिटी आफ इंडिया के अधिकारियों से बात की। इन चार गांवों में हुए हादसों का जिक्र किया गया। ट्रैफिक पुलिस से इनपुट भी लिया गया। यहीं कारण है कि अब इन चार गांवों में अंडरपास बनने का कार्य तेज गति से शुरू हो गया है।

56.30 करोड़ रुपये होंगे खर्च

इन चारों गांवों में बनने वाले अंडरपास पर 56.30 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसके अलावा नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया हांसपुर कट से लेकर रतिया रोड अंडरपास तक रोड के दोनों तरफ सर्विस लाइन बनाने की भी योजना बना रहा है, ताकि सर्विस लाइन बनने के बाद हांसपुर कट को बंद किया जा सके और आवागमन रतिया रोड पर बने अंडरपास से हो सके। अंडरपास बनने के बाद हादसों में कमी होने के साथ ही ग्रामीण एक साइड से दूसरी साइड से आसानी से आ जा सकेंगे।

रात के समय होते हैं हादसे

फतेहाबाद शहर से सिरसा की तरफ महज 5 किलोमीटर दूर दरियापुर और फतेहाबाद से हिसार की तरफ 8 किलोमीटर दूर गांव धांगड़ है। गांव में प्रवेश से पूर्व ही कुछ समय पहले पुल भी बना हुआ है। ऐसे में वाहन तेज गति से ही जाते है। इसलिए इन दो गांवों में सड़क हादसे अधिक हुए है। जिले के चार गांवों में 80 लोगों की मौत हुई जबकि इन दो गांवों में 50 लोग अपनी जान गवा चुके है। रात के समय सबसे अधिक हादसे हुए है। गांव खाराखेड़ी के कट से एक रोड काजलहेड़ी व कुम्हारिया की तरफ जाता है तथा दूसरी तरफ गांव है। गांव बड़ोपल में नेशनल हाइवे के एक तरफ से सड़क गांव काजलहेड़ी को जाती है तथा दूसरी तरफ गांव है। गांव धांगड़ में भी नेशनल हाईवे के एक तरफ गांव है तथा दूसरी तरफ सालमखेड़ा व बीघड़ जाने वाली सड़कें हैं। दूसरी तरफ बसें रूकने का स्टाप भी बना हुआ है। इस कारण हादसे अधिक हुए।

दरियापुर में बनेगा बस स्टैंड

फतेहाबाद से महज 5 किलोमीटर दूर गांव दरियापुर में अत्याधुनिक बस स्टैंड बनाया जाएगा। जिस तरह जिले का क्षेत्रफल बढ़ रहा है उससे लग रहा है कि आने वाले समय में दरियापुर फतेहाबाद शहर में शामिल हो जाएगी। वहीं गांव धांगड़ में चार मंजिला बस स्टैंड का निर्माण पहले ही हो गया है। दरियापुर बस अड्डा पर बनने वाले अंडरपास पर 12 करोड़ 77 लाख रुपये खर्च होंगे। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। अंडरपास बनाने का कार्य एक साल में पूरा करना होगा जिस पर काम शुरू हो गया है।

अंडरपास बनने के बाद ये होगा फायदा

-सड़क हादसों में कमी आएगी।

-अंडरपास से आसानी से लोग इधर से उधर जा सकेंगे।

-हिसार व सिरसा जाने वाले वाहन चालकों को इन गांवों में नहीं रूकना पड़ेगा।

-इन सभी गांवों बस स्टैंड पर स्कूल है, ऐसे में बच्चे भी आसानी से जा सकेंगे।

-इन सभी गांवों में अंडरपास पर स्ट्रीट लाइटें भी लग जाएगी।

-------जिले में आने वाले चार गांवों में एनएचआइ पर अंडरपास बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में सड़क हादसे कम होंगे। वहीं वाहन चालकों से अपील है कि इन गांवों में अंडरपास बनाने का कार्य चल रहा है ऐसे में वाहन तेज न चलाए। अब इन गांवों में सर्विस लाइन का प्रयोग किया जा रहा है।

महावीर कौशिक, उपायुक्त फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी