दिल्ली की कंपनी सुधारेगी शहर की कंडम लाइनें, पानी की नहीं होगी किल्‍लत, बिछेगी लाइन

शहर को व्यवस्थित करने के लिए 112 करोड़ रुपये खर्च होने है। नगर निगम अधिकारियों की ओर से चंडीगढ़ हाईड्रोलिक डिजाइन पास करवाने के लिए भेजा गया है।

By Edited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 09:31 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 09:31 AM (IST)
दिल्ली की कंपनी सुधारेगी शहर की कंडम लाइनें, पानी की नहीं होगी किल्‍लत, बिछेगी लाइन
दिल्ली की कंपनी सुधारेगी शहर की कंडम लाइनें, पानी की नहीं होगी किल्‍लत, बिछेगी लाइन

हिसार, जेएनएन। अमृत योजना में शहर के अंदर सीवरेज लाइन बिछाने का काम चल रहा है। सातरोड में आठ इंची सीवरेज लाइन बिछाने पर कुछ दिन पहले विवाद हो गया था। अब सीवरेज के साथ पेयजल लाइन बिछाने का प्रोजेक्ट भी शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने फाइनल कर दिया है। दिल्ली की कंपनी को अमृत योजना के तहत शहर में पेयजल लाइन बिछाने का टेंडर दिया गया है। इसके साथ कंपनी के अधिकारियों की तरफ से शहर की पुरानी कंडम लाइनों को भी बदला जाएगा।

शहर को व्यवस्थित करने के लिए 112 करोड़ रुपये खर्च होने है। नगर निगम अधिकारियों की ओर से चंडीगढ़ हाईड्रोलिक डिजाइन पास करवाने के लिए भेजा गया है। डिजाइन पास होने के साथ ही प्रोजेक्ट शुरू कर दिया जाएगा। डिजाइन पास होने के साथ ही जनवरी के अंतिम सप्ताह में शहर के अंदर अमृत योजना के तहत पेयजल लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। सरकार ने जनस्वास्थ्य आभियांत्री विभाग की पेयजल और सीवरेज जैसी सेवाओं को नगर निगम के अंतर्गत करने का निर्णय ले लिया है। यहीं वजह है कि अमृत योजना की जिम्मेदारी शहरी स्थानीय निकाय विभाग को दे दी गई थी। शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने जनस्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अधिकारियों से संयुक्त रूप से अमृत प्रोजेक्ट तैयार करवाए। अब नगर निगम अधिकारियों की देखरेख में अमृत योजना काम चल रहा है।

सीवरेज पर 79 करोड़ और पानी पर 35 करोड़ होंगे खर्च
सीवरेज लाइन सातरोड में बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। 79 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज लाइन बिछाने का काम किया जाएगा। लोगों की मांग के अनुरूप प्रोजेक्ट की कोस्ट बढ़ाई गई है। वहीं पेयजल लाइन बिछाने के लिए 35 करोड़ प्रशासन की ओर से खर्च किया जाएगा। अमृत योजना का प्रोजेक्ट 18 महीने में पूरा हो जाएगा। इसके पूरा होने के बाद शहर के पेयजल और सीवरेज की समस्या लगभग खत्म हो जाएगी।

क्या होगा लाभ
अमृत योजना में वार्ड 11 में सबसे ज्यादा काम होना है। इस वार्ड में सातरोड खास, खुर्द, कैंट एरिया आता है। हाल ही में वैध हुए कालोनियों में भी सीवरेज और पेयजल लाइन बिछाई जाएगी। इसके अलावा पुराने शहर की सीवरेज और पेयजल की कंडम लाइनों को बदला जाएगा। जो सालों से लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। बाजारों में सालों पहली बिछाई लाइनों को बदला जाएगा। जिसके कारण कई एरिया में गंदा पानी पहुंचता है। कहां बनते है पाइप, देखने जाएंगे अधिकारी पहली बार नगर निगम पेयजल लाइन बिछाने का काम करवा रहा है। इससे पूर्व जन स्वास्थ्य विभाग काम करवाया करता था। निगम अधिकारियों को पाइप लाइन कहां से आती है। इसकी जानकारी है, मगर उनकी गुणवत्ता, कैसे तैयार होती है और उम्र कितनी होती है। इस बारे विस्तार से जानकारी के लिए जल्द ही अधिकारी इन कंपनियों का निरीक्षण करेंगे। जो बड़ी कंपनियां यह पाइप तैयार करती है।

--अमृत योजना के तहत सातरोड में सीवरेज लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। पेयजल लाइन बिछाने का काम जनवरी माह के आखिरी सप्ताह में शुरू कर दिया जाएगा। उससे पहले हाईड्रोलिक डिजाइन चंडीगढ़ पास होने के लिए भेजा गया है। दिल्ली की कंपनी को पेयजल लाइन बिछाने का टेंडर दिया गया है।
- अमित कौशिक, एमई, नगर निगम।

chat bot
आपका साथी