नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्‍कूलों में निशुल्‍क पढ़ाई के लिए परीक्षा की तैयारियां तेज, बनाए परीक्षा केंद्र

प्राइवेट स्‍कूलों में निशुल्‍क पढ़ाई दिए जाने के तहत दाखिला लेने के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। सबसे पहले विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए खंड स्तरीय परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:33 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:33 AM (IST)
नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्‍कूलों में निशुल्‍क पढ़ाई के लिए परीक्षा की तैयारियां तेज, बनाए परीक्षा केंद्र
नियम 134ए के तहत 5 दिसंबर को होगी परीक्षा

जागरण संवाददाता,झज्जर : 134ए के तहत प्राइवेट स्‍कूलों में निशुल्‍क दाखिला लेने के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। सबसे पहले विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए खंड स्तरीय परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। जहां पर विद्यार्थियों की परीक्षा आयोजित हागी। जिले की बात करें तो कुल 3018 विद्यार्थियों ने कक्षा दूसरी से नौंवी तक 134ए के तहत दाखिला लेने के लिए आनलाइन आवेदन किया है। इन विद्यार्थियों की परीक्षा 5 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा के लिए जिले में कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सुचारू रूप से संचालन के लिए स्टाफ की नियुक्ति भी की जा रही है। साथ ही आनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को भी परीक्षा का इंतजार है। ताकि वे 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में बिना फीस के पढ़ाई कर पाएं।

जिले में बनाए गए 11 परीक्षा केंद्रों में से सबसे अधिक 6 परीक्षा केंद्र बहादुरगढ़ खंड में और 2 परीक्षा केंद्र झज्जर खंड में बनाए गए हैं। वहीं मातनहेल, बेरी व साल्हावास खंड में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जहां पर विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। बता दें कि 134ए के तहत विद्यार्थियों को 24 नवंबर तक आनलाइन आवेदन करने थे। अब आनलाइन आवेदन होने के बाद 5 दिसंबर आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

वहीं 10 दिसंबर को परीक्षा का रिजल्ट घोषित होगा। रिजल्ट के बाद 13 दिसंबर को राज्य स्तर पर पहला ड्रा निकाला जाएगा और ड्रा से विद्यार्थियों को प्राइवेट स्कूल अलाट किए जाएंगे। जहां पर विद्यार्थी 134ए के तहत दाखिला ले सकते हैं। पहले ड्रा में नाम आने वाले विद्यार्थियों को 15 से 24 दिसंबर तक दाखिला लेने का समय दिया जाएगा। अगर पहले ड्रा के बाद प्राइवेट स्कूलों की 134ए के तहत निर्धारित सीटें बचती है तो दूसरा ड्रा भी निकाला जाएगा।

chat bot
आपका साथी