यूडाइज स्टेट कमेटी ने आधी रात तक जांचे 79 स्कूल, प्रपत्रों में मिली खामियां

जागरण संवाददाता हिसार हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद् की स्टेट यूडाइज कमेटी क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 02:18 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 02:18 AM (IST)
यूडाइज स्टेट कमेटी ने आधी रात तक जांचे 79 स्कूल, प्रपत्रों में मिली खामियां
यूडाइज स्टेट कमेटी ने आधी रात तक जांचे 79 स्कूल, प्रपत्रों में मिली खामियां

जागरण संवाददाता, हिसार: हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद् की स्टेट यूडाइज कमेटी की ओर से बुधवार देर रात तक हिसार के 79 स्कूलों के यूडाइज (यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉरमेशन सिस्टम आफ एजुकेशन) के तहत प्रपत्रों की जांच की गई। जिले में कुल 1580 स्कूल हैं, जिनमें से स्टेट टीम को पांच फीसद स्कूलों की जांच करनी थी। यूडाइज की पांच सदस्यीय टीम ने हिसार में खंड शिक्षा विभाग एक और दो में तथा खंड शिक्षा विभाग, नारनौंद में जांच की। टीम की ओर से कुछ यूडाइज फार्म में डाटा एक्यूरेट भरने की कमियां मिली। जिसे दुरुस्त करवा दिया गया। गौरतलब है कि 80 फीसद स्कूलों को ब्लॉक लेवल कमेटी, 10 फीसद स्कूलों को जिला शिक्षा कमेटी और पांच फीसद फार्म को स्टेट लेवल कमेटी चेक करती है ताकि इनमें किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो। आवेदनों पत्रों की जांच के बाद इन्हें ऑनलाइन किया जाता है।

-----------------------------

स्टेट टीम को कल तक आठ जिलों में करनी है जांच

जांच कमेटी के इंचार्ज राकेश मल्हान ने बताया कि विभाग के सभी जिलों में चेकिग के लिए आठ टीमें बनाई गई हैं। इन टीमों के द्वारा 28 फरवरी तक खंड शिक्षा विभाग में जाकर स्कूलों द्वारा भेजे गए यूडाइज प्रपत्रों की जांच करनी है। टीम की ओर से सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा रूम, रैंप, टॉयलेट, छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप के बारे में जांच की गई। राकेश मल्हान ने बताया कि बुधवार को भिवानी के 59, चरखी दादरी के 27, जींद के 56 और हिसार के 97 स्कूलों की जांच की गई है।

-----------------------------

यूडाइज प्रपत्रों की जांच की

यूडाइज प्रपत्रों में स्कूलों में पानी, टॉयलेट, कक्षा रूम, बच्चों की संख्या, स्कूलों की संख्या, बिल्डिग सहित अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाती है। स्कूल के बारे में सभी तरह की सुविधाएं, कमियों, सुरक्षा से जुड़ी बातों की जानकारी ऑनलाइन की जाती है।

chat bot
आपका साथी