हिसार साइबर क्राइम पुलिस की दो टीमें इंटरनेट मीडिया पर और शिक्षण संस्थानों में जाकर बताएगी साइबर ठगी से कैसे बचें

साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए हर महीने पहले बुधवार को जागरूकता अभियान चलाएगी। साइबर थाना स्टेट और जिला साइबर थाना पुलिस ने इसके लिए टीमें गठित की है। हिसार में भी इसकी दो टीमें गठित की गई है।जिनमें चार से पांच पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 10:38 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 10:38 AM (IST)
हिसार साइबर क्राइम पुलिस की दो टीमें इंटरनेट मीडिया पर और शिक्षण संस्थानों में जाकर बताएगी साइबर ठगी से कैसे बचें
हिसार में अभियान के तहत विद्यार्थियों को बताया जाएगा कि साइबर ठगी से कैसे बच सकते हैं।

जागरण संवाददाता, हिसार। साइबर क्राइम पुलिस साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए हर महीने पहले बुधवार को जागरूकता अभियान चलाएगी। साइबर थाना स्टेट और जिला साइबर थाना पुलिस ने इसके लिए टीमें गठित की है। हिसार में भी इसकी दो टीमें गठित की गई है।जिनमें चार से पांच पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। इनमें महिला कर्मी स्टाफ भी रहेगा। यह दोनों टीमें हर महीने के पहले बुधवार को स्कूल कालेजों का दौरा करेंगे और साइबर अपराधों के बारे में जागरूक करेंगे।

अभियान के तहत विद्यार्थियों को बताया जाएगा कि साइबर ठगी से कैसे बच सकते हैं। अभियान के तहत किसी अज्ञात नंबर से लिंक पर क्लिक न करने किसी अज्ञात को अपना ओटीपी शेयर ना करने, क्रेडिट कार्ड लेने पर किसी को अपनी जानकारी न देने, करोड़ों का इनाम पाए जैसे विज्ञापनों से बचने, व्हाट्सएप पर परिचित बनकर भेजे जाने वाले या फोन कर अपने आपको आपका परिचित बताकर रुपए मांगने, ऑनलाइन कल करने वाले लोगों की बातों में न आने, अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आई मिस काल पर दोबारा काल न करने, इंटरनेट मीडिया पर किसी भी साइट को बिना पुष्टि के डाउनलोड न करने आदि बातों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

गौरतलब है कि साइबर थाना पुलिस ने हाल ही में ट्विटर पर भी अपना अकाउंट खोला है। ट्विटर के जरिए और अन्य इंटरनेट प्लेटफार्म के माध्यम से साइबर थाना पुलिस लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक कर रही है। इसी कड़ी में बुधवार को हिसार मंडल स्तर की साइबर थाना की दो टीमें शहर में स्थित कालेजों और स्कूलों का दौरा करेगी।और यह विद्यार्थियों और शिक्षकों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करेगी। स्टेट साइबर पुलिस के निर्देशानुसार हिसार के साथ प्रत्येक जिले में ऐसा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी