Ellenabad ByPoll: मतदान के दिन इन 16 स्थानों पर रहेगी गहमागहमी, एक ही बिल्डिंग में 4 हजार से अधिक मतदाता

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 34 जगह नाकेबंदी की गई है। 18 नाके नए लगाए गए हैं और 16 नाके पहले से लगाए हुए हैं। प्रत्येक नाके पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट की तैनाती है व अर्धसैनिक बल भी मौजूद है। नाके से गुजरने वाले हर वाहन की तलाशी ली जा रही है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:52 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:52 AM (IST)
Ellenabad ByPoll: मतदान के दिन इन 16 स्थानों पर रहेगी गहमागहमी, एक ही बिल्डिंग में 4 हजार से अधिक मतदाता
मतदान के लिए 178 बूथ ग्रामीण क्षेत्र में तथा 33 बूथ शहरी क्षेत्र में बनाए गए

सिरसा, जागरण संवाददाता। सिरसा के  ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में शहरी क्षेत्र के अंदर चार व चार ही ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी बिल्डिंग हैं जहां चार-चार मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां दिनभर करीबन चार हजार मतदाता एक बिल्डिंग में बने मतदान केंद्रों तक पहुंचेंगे। सबसे अधिक गहमागहमी चार पोलिंग स्टेशनों वाली बिल्डिंग में दिनभर रहेगी।

178 बूथ ग्रामीण क्षेत्र में तथा 33 बूथ शहरी क्षेत्र में बनाए गए

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार 178 बूथ ग्रामीण क्षेत्र में तथा 33 बूथ शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं। एक बूथ वाली बिल्डिंगों की संख्या शहरी क्षेत्र में चार, दो बूथों वाली बिल्डिंग की संख्या पांच, तीन बूथों वाली बिल्डिंग एक तथा चार बूथों वाली चार बिल्डिंग हैं। यदि बूथों के हिसाब से देखें तो शहरी क्षेत्र में एक स्थान पर चार, दो वाली में दस, तीन वाली में एक, चार वाली में 16 बूथ बनाए गए हैं।

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के एक बिल्डिंग में चार बूथों वाली 32 बिल्डिंग

ग्रामीण क्षेत्र के बूथों पर नजर डालें तो चार ऐसी बिल्डिंगें हैं जिसमें चार-चार बूथ बनाए गए हैं। इन चार बिल्डिंगों में कुल 16 मतदान केंद्र होंगे। तीन मतदान केंद्रों वाली ग्रामीण क्षेत्र में दस बिल्डिंग हैं जहां 30 बूथ बनाए गए हैं। दो मतदान केंद्रों वाली 43 बिल्डिंग हैं जहां 46 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। एक मतदान केंद्र वाली 46 बिल्डिंग हैं।

एक नजर में कुल मतदाता : 186103

पुरुष मतदाता : 99138

महिला मतदाता : 86964

अन्य : 01

कुल मतदान केंद्र : 211

ग्रामीण मतदान केंद्र : 178

शहरी मतदान केंद्र : 33

हलके में गांव : 70

ढाणी : 10

कस्बा : 01

कुल नोडल अधिकारी : 34

ड्यूटी मजिस्ट्रेट : 11

सेक्टर मजिस्ट्रेट : 22

फ्लाइंग स्क्वायड : 09

सिविजिल टीम : 07

अकाउंट टीम : 06

उपचुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारियां

ऐलनाबाद में 30 अक्टूबर को हाने वाले चुनाव के लिए सरकार और प्रशासन ने तैयारियां कर ली है। विधानसभा क्षेत्र में निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव करवाए जाने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश के बाद तीन और कंपनियां सिरसा पहुंच गई हैं। जिले में अब अर्धसैनिक बलों की 26 कंपनियां तैनात हैं और सात कंपनियां अगले दो दिन में सिरसा पहुंच जाएंगी।

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 33 कंपनियां ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में लगाई जा रही हैं। जिले में आई कंपनियों को ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में ही तैनात किया जा रहा है और राजस्थान की सीमा से जुड़े नाकों पर भी अर्धसैनिक बल तैनात हैं। गांवों में किसान आंदोलनकारियों के भाजपा-जजपा गठबंधन नेताओं के विरोध को देखते हुए ग्रामीण स्तर पर पुलिस बल तैनात करना पड़ रहा है। किसी भी प्रकार के टकराव को टालने के लिए हर जगह पुलिस की तैनाती की गई है और लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है।

34 स्थानों पर नाकेबंदी

जिला प्रशासन ने ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 34 जगह नाकेबंदी की गई है। 18 नाके नए लगाए गए हैं और 16 नाके पहले से लगाए हुए हैं। प्रत्येक नाके पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट की तैनाती है व अर्धसैनिक बल भी मौजूद है। नाके से गुजरने वाले हर वाहन की तलाशी ली जा रही है। शुक्रवार को डीएसपी राजेश चेची ने राजस्थान बार्डर के नाकों की जांच की और वहां पुलिस कर्मचारियों से बातचीत की है। पुलिस कर्मचारियों ने बताया कि हर वाहन को जांच उपरांत ही प्रवेश मिल रहा है और 24 घंटे के लिए कर्मचारी तैनात हैं।

chat bot
आपका साथी