झज्‍जर में दो दिवसीय अंत्योदय मेला कल से, लाभार्थियों को मौके पर ही मिलेगा योजना का लाभ

दो दिवसीय अंत्योदय मेले का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें 18 से अधिक विभाग भाग लेंगे। साथ इन विभागों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं को भी दर्शाया जाएगा। इसके अलावा लाभार्थी मेले में किसी भी विभाग की योजना का लाभ उठा सकता है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 08:55 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 08:55 AM (IST)
झज्‍जर में दो दिवसीय अंत्योदय मेला कल से, लाभार्थियों को मौके पर ही मिलेगा योजना का लाभ
18 विभागों की योजनाओं का उठा सकते हैं लाभ, झज्‍जर में जहांआरा बाग स्टेडियम में लगेगा अंत्योदय मेला

जागरण संवाददाता,झज्जर : जहांआरा बाग स्टेडियम में दो दिवसीय अंत्योदय मेले का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें 18 से अधिक विभाग भाग लेंगे। साथ इन विभागों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं को भी दर्शाया जाएगा। इसके अलावा लाभार्थी मेले में किसी भी विभाग की योजना का लाभ उठा सकता है। इसको लेकर विभागीय स्तर पर भी तैयारियां की जा रही है। ताकि सभी लाभार्थियों को इसक फायदा हो। वहीं खंड स्तर पर आयोजित होने वलो अंत्योदय मेलों की शुरूआत झज्जर से होने जा रही है। जहांआरा बाग स्टेडियम में मेले की तैयारियां भी चल रही है। योग्य लाभार्थी भी मौके पर ही किसी भी विभाग से संबंधित योजना का लाभ उठा सकता है।

मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत झज्जर के जहांआरा बाग स्टेडियम में 29-30 नवंबर को अंत्योदय मेला आयोजित होगा। इस मेला की तैयारियां आरंभ हो चुकी हैं। जहांआरा बाग स्टेडियम में टैंट भी लगाने का काम चल रहा है। इसमें सभी विभाग अपनी योजनाओं का डिस्पले बोर्ड लगाएंगे और हेल्प डेस्क की मदद से स्टाल पर पहुंचने वालों को इन योजनाओं का लाभ दिलाएंगे। हेल्प डेस्क पर आने वाले पात्र परिवारों से पंजीकरण फार्म भी भरवाया जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में पात्र परिवारों को लाभान्वित करने के लिए खंड स्तर पर अंत्योदय मेले आयोजित किए जाएंगे।

जिला का प्रथम अंत्योदय मेला खंड झज्जर के लिए 29-30 नवंबर से बाग जहांआरा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। आमजन से जुड़े सभी 18 विभागाध्यक्ष अपनी-अपनी योजनाओं के साथ खंड स्तर पर आयोजित मेलों में मौजूद रहेंगे। अंत्योदय मेले में पीपीपी योजना के तहत चिह्नित किए गए कम आय वाले परिवारों को आमंत्रित किया जाएगा। इन पात्र परिवारों की आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। अंत्योदय मेले में योजना का लाभ देने के लिए पात्र परिवारों को ट्रेनिंग, लोन आदि जरूरत को पूरा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी