हिसार में अस्‍थाई 500 बेड के कोविड अस्पताल में हल्के और मध्यम श्रेणी वाले संक्रमितों का होगा उपचार

हिसार में बनाए गए अस्‍थाई 500 बेड के कोविड अस्पताल में हल्के और मध्यम श्रेणी वाले मरीजों का उपचार हाे पाएगा। यहां पर सिर्फ ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों को ही दाखिल किया जाएगा। गंभीर मरीजों का उपचार यहां नहीं हो पाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:53 AM (IST)
हिसार में अस्‍थाई 500 बेड के कोविड अस्पताल में हल्के और मध्यम श्रेणी वाले संक्रमितों का होगा उपचार
हिसार में बनाए गए अस्‍थाई कोविड अस्‍पताल में गंभीर कोरोना मरीजों का इलाज नहीं किया जाएगा

हिसार, जेएनएन। हिसार में जिंदल मॉडर्न स्कूल में बनाए गए 500 बेड के अस्पताल में हल्के और मध्यम श्रेणी वाले मरीजों का उपचार हाे पाएगा। यहां पर सिर्फ ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों को ही दाखिल किया जाएगा। गंभीर मरीजों का उपचार यहां नहीं हो पाएगा। हल्के व मध्यम लक्षण वाले या जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 90 से 94 हो उन मरीजों का ही उपचार हो सकेगा। ऑक्सीजन की कमी से जूझ रह मरीजों को मदद मिलेगी। लेकिन यहां वेंटिलेटर उपलब्ध नहीं है। इस कारण यहां से गंभीर मरीज को रेफर कर दिया जाएगा। रविवार को अस्पताल शुरु हो गया। पहले दिन 12 मरीज दाखिल हुए। जिनमें से एक की हालत गंभीर होने के कारण मौत हो गई।

सिर्फ 2 लैब टैक्नीशियन की डयूटी, ट्रांसपोर्ट व्यवस्था दुरुस्त नहीं

500 बेड के अस्पताल में सैंपलिंग कार्यो के लिए सबसे बड़ी कमी यह दिखाई दी कि यहां सिर्फ 2 लैब टेक्नीशियन की डयूटी लगाई गई है। यहां जितने मरीज एडमिट होंगे, जो भी ब्लड सैंपल होंगे, उनकी टेस्टिंग के लिए मंगलम लैब से टाईअप किया गया। जिसके लिए सिर्फ 2 एलटी डी डाईमर और क्वांटिटेटिव सीआरपी के सैंपल दिन में तीन बार लेंगे। यहां ब्लड सैंपल कलेक्ट होनेे के बाद सिविल अस्पताल में जाएंगे। इसके बाद वहां से रिपोर्ट आएगी। लेकिन ब्लड सैंपल के लिए यहां गाड़ियाें और चतुुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की व्यवस्था नहीं की गई है। हालांकि अधिकारी कह रहे कि इसमें सुधार किए जाएंगे।

एक की मौत

वहीं अस्पताल में रविवार देर शाम एक मरीज की मौत हो गई। क्योंकि यह मरीज गंभीर लक्षण वाले मरीजों के लिए व्यवस्था नहीं थी।

बाहर वेटिंग एरिया नहीं

यहां संक्रमितों के परिवार वालों के लिए वेंटिंग एरिया नहीं है दिखा। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि चूंकि पहला दिन था। इसलिए चिकित्सकों के लिए स्पेस और वेटिंग एरिया के लिए जगह तैयार करवाई जाएगी।

-- -- 500 बैड का अस्पताल शुरु कर दिया गया है। पहले दिन यहां 12 मरीज दाखिल हुए है। यहां हल्के और मध्यम श्रेणी वाले मरीजों का उपचार हो पाएगा।

डा. ज्ञानेंद्र, सिविल अस्पताल, हिसार।

chat bot
आपका साथी